होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

Modi Cabinet Decisions: रक्षाबंधन पर मोदी सरकार का उपहार, सभी के लिए LPG सिलेंडर 200 रुपये सस्ता

Modi Cabinet Decisions: रक्षाबंधन पर मोदी सरकार का उपहार, सभी के लिए LPG सिलेंडर 200 रुपये सस्ता

Modi Cabinet Decisions:  मंगलवार (29 अगस्त) को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल की एक बैठक आयोजित हुई। इस बैठक के बाद, केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने चंद्रयान-3 के उपलक्ष्य में बताया कि कैबिनेट ने इस वैज्ञानिक उपलब्धि की सराहना की है। उन्होंने घोषणा की है कि हर साल 23 अगस्त को 'नेशनल स्पेस डे' के रूप में मनाया जाएगा।

केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने बताया कि चंद्रयान-3 की सफलता में महिला वैज्ञानिकों का महत्वपूर्ण योगदान है और हमें इस पर गर्व है। उन्होंने आगे बताया कि भारत ने चंद्रयान-3 के माध्यम से विश्व में एक विशिष्ट पहचान बनाई है और आज पूरा देश चंद्रयान की सफलता का जश्न मना रहा है। उन्होंने यह भी बताया कि चंद्रयान की सफलता सिर्फ विज्ञानिकों की ही उपलब्धि नहीं है, बल्कि यह पूरे भारत की उपलब्धि है।

अनुराग ठाकुर ने बताया कि पानी की समस्या को दूर करने के लिए 13 करोड़ घरों में नल से जल की सुविधा दी गई है। उन्होंने यह भी जानकारी दी कि ओनम और रक्षा बंधन के पर्व के मौके पर 200 रुपये सिलेंडर के दाम कम किए गए हैं और यह निर्णय सभी लोगों के लिए है, विशेष रूप से बहनों के लिए यह बड़ी सौगात है। यह सिर्फ घरेलू उपभोक्ताओं के लिए नहीं है, बल्कि सभी लोगों के लिए है।

अनुराग ठाकुर ने व्यक्त किया कि ओनम और रक्षा बंधन के त्योहार के अवसर पर प्रधानमंत्री मोदी ने लाखों बहनों के लिए एक विशेष तोहफा पेश किया है। उनके अनुसार, 75 लाख बहनों को उज्जवला गैस योजना के अंतर्गत मुफ्त गैस कनेक्शन प्रदान किए जाएंगे, जिसमें पाइप, चूल्हा और सिलेंडर मुफ्त मिलेंगे, और इसके लिए वे एक रुपये भी नहीं देने के अधिकारी होंगे। यह योजना पहले से ही 200 रुपये की सब्सिडी के साथ आ रही थी, लेकिन अब नए आवेदकों को अलग से 200 रुपये की सब्सिडी प्राप्त होगी। वर्तमान में 33 करोड़ लोगों के पास गैस सिलेंडर के कनेक्शन हैं, और इस योजना के तहत 75 लाख नए कनेक्शन दिए जाएंगे, जिसके लिए करीब 7680 करोड़ रुपये का खर्च होगा।

Read More: राजधानी रायपुर में महिला डॉक्टर ने की आत्महत्या, पुलिस जांच में जुटी

 


संबंधित समाचार