होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

मेटा ने भारत में लॉन्च किया अपना AI असिस्टेंट 'मेटा AI'

मेटा ने भारत में लॉन्च किया अपना AI असिस्टेंट 'मेटा AI'

मेटा ने आज भारत में फेसबुक, इंस्टाग्राम, मैसेंजर और व्हाट्सएप पर अपना AI असिस्टेंट 'मेटा एआई' लॉन्च कर दिया है। यह चैटबॉट वर्तमान में केवल अंग्रेजी भाषा में उपलब्ध है, और इसका उपयोग सवालों के जवाब देने, कंटेंट लिखने और इमेज बनाने के लिए किया जा सकता है।

मेटा ने पिछले साल अमेरिका में मेटा एआई को लॉन्च किया था, और इस साल की शुरुआत में इसे कई अन्य देशों में भी उपलब्ध कराया गया था। यह कंपनी का पहला जेनरेटिव AI-पावर्ड वर्चुअल असिस्टेंट है, और यह लामा 2 और लामा 3 लार्ज लैंग्वेज मॉडल (LLMs) द्वारा संचालित है।

भारत में, मेटा एआई को Facebook, Instagram, Messenger और WhatsApp पर सर्च बार और चैट के माध्यम से एक्सेस किया जा सकता है। चैटबॉट उपयोगकर्ताओं को निम्नलिखित सुविधाएँ प्रदान करेगा:

  • किसी भी विषय पर सवालों के जवाब देना: आप मेटा एआई से सामान्य ज्ञान से लेकर जटिल विषयों तक किसी भी चीज़ के बारे में सवाल पूछ सकते हैं।
  • कंटेंट लिखना: आप मेटा एआई को विभिन्न प्रकार के कंटेंट लिखने के लिए कह सकते हैं, जैसे कि सोशल मीडिया पोस्ट, ईमेल, पत्र आदि।
  • इमेज बनाना: आप मेटा एआई को आपके द्वारा दिए गए विवरण के आधार पर इमेज बनाने के लिए कह सकते हैं।
  • सोशल मीडिया पोस्ट में मदद करना: मेटा एआई आपको सोशल मीडिया पोस्ट लिखने और प्रकाशित करने में मदद कर सकता है।
  • कंटेंट एक्सप्लोरेशन: मेटा एआई आपको विभिन्न प्लेटफार्मों पर मौजूद कंटेंट को खोजने और समझने में मदद कर सकता है।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि मेटा एआई अभी भी विकास के अधीन है, और यह हमेशा सटीक या विश्वसनीय जानकारी प्रदान करने में सक्षम नहीं हो सकता है। इसका उपयोग करते समय सावधानी बरतना और हमेशा अपनी समझ और निर्णय का उपयोग करना महत्वपूर्ण है।


संबंधित समाचार