होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

Madhya Pradesh Weather : अपने अंतिम चरण की ओर मध्यप्रदेश में ठण्ड का मौसम, तापमान में होगी बढ़त

Madhya Pradesh Weather : अपने अंतिम चरण की ओर मध्यप्रदेश में ठण्ड का मौसम, तापमान में होगी बढ़त

Madhya Pradesh Weather : ठण्ड का मौसम अब अपना अंतिम पड़ाव पार कर रही है फरवरी में दिन-रात का पारा बढ़ने लगेगा। इससे हल्की सर्दी ही रहेगा। हवाओं का रुख बदलने के लिए पारे में हल्की गिरावट दर्ज की गई है।

READ MORE : भारतीय जनता पार्टी के कार्यसमिति की हुई बैठक, कांग्रेस सरकार पर कसा तंज

बुधवार को पारे में बढ़ोतरी होने लगेगी। मौसम वैज्ञानिक एचएस पांडे ने बताया कि अब पारे में बढ़ोतरी का ट्रेंड रहेगा। मंगलवार को हवाओं का रुख उत्तर-पश्चिमी रहा था। इस कारण जरूर दिन का तापमान चार से पांच डिग्री तक लुढ़क गया, लेकिन बुधवार को तापमान गिरा है। कल तापमान में बढ़ोतरी होगी। दक्षिण-पूर्वी हवा चलने का असर मौसम पर साफ तौर पर देखने को मिलेगा। मौसम विभाग के अनुसार, दो दिन के बाद पारा और बढ़ेगा। 15 फरवरी के आसपास ट्रेम्प्रेचर में थोड़ी गिरावट होगी। इसके बाद फिर से बढ़ोतरी होगी। दिन में चुभन वाली धूप रहेगी। वहीं, रात में हल्की सर्दी का असर रहेगा। मौसम विशेषज्ञों के अनुसार, फरवरी के आखिरी हफ्ते से मप्र में गर्मी दस्तक दे सकती है।

READ MORE :  जॉयलैंड के मेकर्स ने दुनियाभर में ऑफिशियली रिलीज डेट का किया एलान, भारत के सिनेमाघरों में भी लगेगी फिल्म

मार्च के आखिरी हफ्ते से लू चलने के हालात बन जाएंगे। आमतौर पर मप्र में तेज गर्मी 15 मार्च से शुरू होती है जो 10 जून तक चलती है। इसके बाद प्री-मानसून गतिविधियां शुरू होती हैं। मार्च में सूर्य भूमध्य रेखा के करीब पहुंच जाता है, इससे दक्षिण भारत तपने लगता है। अप्रैल में सूर्य की स्थिति बदलने के बाद ही मप्र के दक्षिणी हिस्सों से तेज गर्मी की शुरुआत होती है, जो मई मध्य तक पूरे प्रदेश को कवर कर लेती है। जून के दूसरे पखवाड़े में सूर्य की स्थिति बदलने पर मौसम भी बदलने लगता है, लेकिन इस बार गर्मी का दौर लंबा चलने के संकेत हैं।

Latest News Video देखें:

 


संबंधित समाचार