होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

Loksabha Election 2024: सुबह 7 बजे से शुरू होगी मतदान, राज्य निर्वाचन आयोग ने पूरी की तैयारी

Loksabha Election 2024: सुबह 7 बजे से शुरू होगी मतदान, राज्य निर्वाचन आयोग ने पूरी की तैयारी

Loksabha Election 2024 : प्रदेश में लोकसभा चुनाव 2024 का बिगुल बज चुका है। इसी के साथ छग के बस्तर लोकसभा सीट से 19 अप्रैल को प्रथम चरण का मतदान होने  जा रहा है।  मुख्य राजनितिक दल बीजेपी और कांग्रेस ने इस सीट के प्रत्याशी की जीत के लिए अपनी पूरी ताकत झोंक दी गई है। आपको बता दें कि बीजेपी से महेश कश्यप और कांग्रेस से कवासी लखमा को मैदान में उतारा गया है। छग मुख्य निर्वाचन अधिकारी रीना बाबा साहब कंगाले ने प्रेसमीट कर प्रथम चरण के शांतिपूर्ण मतदान के लिए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये गए हैं। सुरक्षाबलों और पुलिस बल द्वारा मतदान केंद्रों की सतत निगरानी की जा रही है।  

मतदान प्रतिशत बढ़ाने रहेगी चुनौती :


Loksabha Election 2024: जानकारी अनुसार बस्तर के 6 विधानसभा में सुबह 7 बजे से 3 बजे तक वोटिंग जारी रहेगी। इसके साथ ही बस्तर और जगदलपुर में सुबह 7 बजे से शाम 5 बजे तक मतदान संपन्न कराया जायेगा। नक्सल प्रभावित संवेदनशील क्षेत्रों में मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए सुरक्षाबलों को तैनात कर दिया गया है। इस बार लोकसभा चुनाव कई मायनों में महत्वपूर्ण माना जा रहा है। आये दिन नक्सली हमलों के बीच लोकसभा चुनाव को शांतिपूर्ण कराना सुरक्षबलों के लिए भी एक बड़ी चुनौती है।  

60 हजार सुरक्षाकर्मी तैनात :


Loksabha Election 2024: 14 लाख 72 हजार 207 मतदाता इस बार अपने मतों का प्रयोग करने वाले हैं।  मतदान के लिए कुल 1961 मतदान केंद्र बनाये गए हैं जिसमें से 96 मतदान केंद्र अतिसंवेदनशील इलाके में हैं।  मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने जानकारी में बताया है कि सुरक्षा के लिहाज से सुरक्षाबलों की 300 कंपनियों को चुनाव ड्यूटी में लगाया गया है जिसमें लगभग 60 हजार जवान शामिल हैं।  

Loksabha Election 2024: निर्वाचन विभाग द्वारा तैयारियां पूरी कर ली गयी है  और मतदान दल भी अपने अपने पोलिंग बूथों तक सुरक्षित पहुँच चुके हैं।  19 अप्रैल को सुबह 7 बजे से बस्तर लोकसभा सीट में चुनाव प्रारम्भ ही जायेगा।  निर्वाचन विभाग ने सभी वोटरों से निष्पक्ष मतदान की अपील की है।  

 


संबंधित समाचार