होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

Lok Sabha Elections 2024 : ईवीएम से ही होगा मतदान बैलेट पेपर से वोटिंग कराने का फिलहाल कोई नियम नहीं

Lok Sabha Elections 2024 : ईवीएम से ही होगा मतदान बैलेट पेपर से वोटिंग कराने का फिलहाल कोई नियम नहीं

भोपाल। मप्र के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी (सीईओ) अनुपम राजन ने कहा कि किसी लोकसभा क्षेत्र में 384 प्रत्याशी हैं, तो भी वहां ईवीएम मशीन से ही मतदान कराया जाएगा। प्रत्याशी बढ़ने की वजह से बैलेट पेपर से मतदान कराने का फिलहाल कोई नियम नहीं है। यदि कहीं इससे ज्यादा प्रत्याशी होते हैं तो इस बारे में आयोग ही कोई निर्णय ले सकेगा। उन्होंने कहा कि जहां तक मुख्यमंत्री निवास से राजनैतिक कार्य होने की कांग्रेस की शिकायत की बात है तो मेरे पास ऐसी कोई शिकायत नहीं आई है। यदि शिकायत आती है तो इसका परीक्षण कराकर वैध निर्णय लेंगे। 

सीईओ राजन मंगलवार को प्रशासन अकादमी में आयोजित मीडिया कार्यशाला में पत्रकारों के सवालों का जवाब दे रहे थे। इस दौरान पत्रकारों ने उनसे कई सवाल किए। उन्होंने इसका एक एक कर जवाब दिया। उन्होंने पत्रकारों से कहा कि मीडिया निर्वाचन संबंधी तथ्यात्मक एवं सही जानकारी पाठकों तक पहुंचाएं। आयोग का प्रयास है कि मीडिया को निर्वाचन संबंधी सभी अद्यतन जानकारियां दी जाएं। उन्होंने कहा कि स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव कराने में मीडिया की अहम भूमिका है। सभी मतदाताओं को मतदान के लिए प्रेरित करने के प्रयास किए जा रहे हैं। 

शंकाओं का समाधान हर वक्त करते हैं: सीईओ


सीईओ राजन ने कहा कि इतने बड़े चुनाव कार्य में मीडिया का सहयोग अत्यंत आवश्यक है। समाज में मीडिया की भूमिका अहम होती है। इसलिए बगैर मीडिया के सहयोग के कोई भी कार्य बेहतर ढंग से संपन्न नहीं हो सकता। उन्होंने कहा कि मतदाता जागरूकता अभियान में मीडिया भी सहभागिता करे। वे लगातार मीडिया के संपर्क में रहते हैं, जिससे उनकी शंकाओं का समाधान किया जा सके और पाठकों तक सही जानकारियां पहुंचे।

प्राधिकार-पत्र धारक पत्रकारों को मिलेगी पोस्टल बैलेट की सुविधा

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी राजन ने बताया कि निर्वाचन आयोग की ओर से जारी प्राधिकार पत्रधारक पत्रकारों को पोस्टल बैलेट से मतदान करने की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। इससे पत्रकार मतदान के दिन कवरेज में व्यस्त होने पर पोस्टल बैलेट के माध्यम से मतदान कर सकेंगे। उन्होंने बताया कि 85 वर्ष से अधिक उम्र और 40 प्रतिशत से अधिक दिव्यांगता वाले मतदाताओं को उनकी इच्छा पर उन्हें घर से वोटिंग करने की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। 

आयोग के आंख और कान होते हैं पत्रकार 

संयुक्त निर्वाचन पदाधिकारी मनोज खत्री ने कहा कि पत्रकार आयोग के आंख और कान होते हैं। इससे आयोग को ऐसी जानकारियां मिल जाती हैं, जो कई बार प्रशासन की नजरों में नहीं आ पाती हैं। खत्री ने कहा कि एमसीएमसी कमेटी के अनुमोदन के बाद ही राजनैतिक विज्ञापन जारी किए जाएं। विज्ञापन समाचार के रूप में नहीं देना चाहिए। नेशनल लेवल मास्टर ट्रेनर प्रोफेसर पीएन सनेसर और डॉ. वायपी सिंह ने सी-विजिल एप, केवाईसी, एमसीएमसी, पेड न्यूज, मीडिया एथिक्स और मतदान एवं मतगणना के दिन मीडिया कव्हरेज सहित विभिन्न चुनावी प्रक्रियाओं के बारे में विस्तार से जानकारी दी। मीडिया वर्कशॉप में अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी राजेश कुमार कौल, संयुक्त मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी बसंत कुर्रे और उप मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी प्रमोद शुक्ला अधिकारी आिद मौजूद थे। 

गलत सूचनाओं के प्रसार से निपटने अब 
मिथ बनाम रियलटी रजिस्टर पोर्टल लाॅन्च

लोकसभा चुनाव में गलत सूचनाओं के प्रसार से निपटने और चुनावी प्रक्रिया की अखंडता को बनाए रखने के लिए भारत निर्वाचन आयोग (ईसीआई) ने लोकसभा निर्वाचन के लिए मिथ बनाम रियलटी रजिस्टर लॉन्च किया है। इसे मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार, चुनाव आयुक्त ज्ञानेश कुमार और सुखबीर सिंह संधू की ओर से निर्वाचन सदन नई दिल्ली में लाॅन्च किया गया। 


यह भारत निर्वाचन आयोग की वेबसाइट पर उपलब्ध है। रजिस्टर के तथ्यात्मक मैट्रिक्स को नियमित रूप से अपडेट किया जाएगा। पोर्टल कर शुरूआत चुनावी प्रक्रिया को गलत सूचनाओं से बचाने के लिए ईसीआई की ओर से किए जा रहे प्रयासों में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है। 
विश्व स्तर पर कई लोकतंत्रों में गलत सूचना और झूठी कहानियों के प्रसार की बढ़ती चिंता के साथ, ईसीआई की यह अभिनव और सक्रिय पहल यह सुनिश्चित करने का एक विशेष प्रयास है कि मतदाताओं को पूरी चुनावी प्रक्रिया के दौरान सटीक और सत्यापित जानकारियां ही मिलें। 

भ्रामक समाचारों के विरुद्ध तथ्यात्मक जानकारी उपलब्ध 

मिथ बनाम रियलटी रजिस्टर पोर्टल में चुनाव अवधि के दौरान प्रसारित भ्रामक समाचारों, मिथकों और झूठ का प्रतिकार करने के लिए तथ्यात्मक जानकारी उपलब्ध रहेगी। इससे तथ्यों को प्रसारित कराने में मदद मिलेगी। इसे उपयोगकर्ता के अनुकूल प्रारूप में डिज़ाइन किया गया है। यह रजिस्टर पहले से ही प्रचारित चुनाव संबंधी फर्जी जानकारी, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर प्रसारित होने वाले मिथक, महत्वपूर्ण विषयों पर अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न और सभी हितधारकों के लिए संदर्भ सामग्री प्रदान करेगा। उपयोगकर्ता इस रजिस्टर से विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म पर भी जानकारियां साझा कर सकते हैं।

 12 से नामांकन भरने का सिलसिला होगा शुरू
 
लोकसभा चुनाव की भोपाल सीट में बैरसिया, नरेला, उत्तर, मध्य, दक्षिण-पश्चिम, गोविंदपुरा, हुजूर और सीहोर जिले की एक विधानसभा के मतदाता वोटिंग कर सकेंगे। जिसके लिए 12 अप्रैल से नामांकन भरने का सिलसिला शुरु होगा। नामांकन जमा करने वाले उम्मीदवारों को सौ मीटर के दायरे में तीन वाहन ले जाने की अनुमति रहेगी, इसके साथ रिटर्निंग अधिकारी के रूम में उम्मीदवार सहित पांच लोग जा सकेंगे। इस बार भी उम्मीदवार एक लोकसभा सीट के लिए अधिकतम चार नामांकन फार्म जमा कर सकेंगे। 

सुबह 11 बजे से शुरुआत

जिला निर्वाचन अधिकारी और कलेक्टर कौशलेंद्र विक्रम सिंह ने बताया कि नामांकन भरने की प्रक्रिया सुबह 11 बजे से दोपहर 3 बजे तक चलेगी। एक उम्मीदवार एक ही निर्वाचन क्षेत्र के लिए 4 नामांकन पत्र दाखिल कर सकेगा।


संबंधित समाचार