होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

Ladli Behna Sammelan: CM शिवराज लाड़ली बहना सम्मेलन में हुए शामिल, सरकारी नौकरियों में 35% बेटियों की भर्ती समेत की अन्य घोषणाएं

Ladli Behna Sammelan: CM शिवराज लाड़ली बहना सम्मेलन में हुए शामिल, सरकारी नौकरियों में 35% बेटियों की भर्ती समेत की अन्य घोषणाएं

Ladli Behna Sammelan: भोपाल के जंबूरी मैदान में रविवार को लाड़ली बहना सम्मेलन आयोजन किया गया है. इस सम्मेलन में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भी शामिल है. 

लाड़ली बहना सम्मेलन शुरू होने से पहले सीएम ने लाड़ली बहना सेना की सदस्यों के पैर पखारे। इस मौके पर महिलाओं ने CM को बड़ी राखी भेंट की. सीएम ने लाड़ली बहना योजना को लॉन्च किया। CM के बेटे कार्तिकेय इस सम्मेलन में शामिल है. लाड़ली बहना योजना पर 3D एनामॉर्फिक शो दिखाया गया है. 

मुख्यमंत्री के उपदेशों में समाज में महिलाओं की सशक्तिकरण की घोषणाएँ:
मुख्यमंत्री ने घोषित किया कि सितंबर महीने से बढ़े हुए बिजली के बिल जीरो होंगे। गरीबों के लिए बिजली का बिल सिर्फ 100 रुपये होगा। दूरदराज के क्षेत्रों में बिजली की पहुंच को बढ़ावा देने के लिए 900 करोड़ की व्यवस्था की गई है।

महिला सुरक्षा को मजबूती देने के उद्देश्य से पुलिस में 30% से 35% की महिला आरक्षण को बढ़ाया जाएगा। शिक्षा क्षेत्र में भी महिला शिक्षकों की भर्ती में 50% आरक्षण लागू किया जाएगा।

महिलाओं की आर्थिक सशक्तिकरण के लिए विभिन्न क्षेत्रों में 35% से अधिक महिलाओं की नियुक्तियाँ होंगी। नॉमिनेटेड पदों पर भी महिलाएं नियुक्त की जाएंगी।

मुख्यमंत्री ने घोषणा की कि बेटियों की शिक्षा को बेहतर बनाने के लिए उनकी पढ़ाई का खर्च सरकार उठाएगी। फीस माता-पिता नहीं बल्कि सरकार भरेगी।

आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों की बेटियों को आवास, रोजगार और स्वावलंबन के लिए आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।

नशे की समस्या के खिलाफ सख्त कदम उठाए जाएंगे और जिन क्षेत्रों में अधिकतर बहनें चाहती हैं, वहां शराब की दुकानों को बंद किया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने दिखाया धार्मिक एकता का संकेत देते हुए कहा कि उनके लिए सभी महिलाएं समान हैं, चाहे वे किसी भी जाति या धर्म की हों।

उन्होंने राखी के त्योहार के मौके पर समाज में बेटियों के महत्व को महसूस कराने के लिए एक सुंदर संदेश दिया और यह कहा कि मां-बहनों का सम्मान देश में हमेशा से ही महत्वपूर्ण रहा है।

मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना: 
1. 10 जून से लाड़ली बहना योजना की शुरुआत। 

2. 21 से 60 साल की उम्र की महिलाओं को हर महीना 1 हजार रु. दिया जाएगा। 

3. 1.25 करोड़ महिलाओं को 3 किस्त में 3 हजार 628 करोड़ 85 लाख से अधिक की राशि दिया जाएगा। 

4. सीएम ने जबलपुर से पहली किस्त जारी- 1 हजार 209 करोड़ 

5. इंदौर से दूसरी किस्त जारी- 1 हजार 209 करोड़

6. रीवा से तीसरी किस्त जारी- 1 हजार 209 करोड़ 

7. महिलाओं को हर महीना 1 हजार से बढ़ाकर 3 हजार रु. की जाएगी

Read More:आगामी लोकसभा चुनाव में 150 नए प्रत्याशी को मिलेगा मौका, दो से ज्यादा बार जीत चुके सांसदों को भेजा जाएगा संगठन में

 


संबंधित समाचार