होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

Kolar Sixlane Road : काम को देखकर ऐसा नहीं लगता, पर दावा कोलार सिक्सलेन 30 जून तक तैयार होगी

Kolar Sixlane Road : काम को देखकर ऐसा नहीं लगता, पर दावा कोलार सिक्सलेन 30 जून तक तैयार होगी

भोपाल। कोलार सिक्सलेन प्रोजेक्ट को लेकर पीडब्ल्यूडी अधिकारी दावा कर रहे हैं कि 30 जून की डेड लाइन तक काम पूरा कर लेंगे। जबकि इस क्षेत्र रह रहे लोगों के अनुसार काम की गति को देखकर लगता नहीं कि तीन माह से पहले सड़क का काम पूरा हो सके। जबकि अधिकारियों के अनुसार सड़क जिस तकनीक से बनाई जा रही है, उसमें समय नहीं लगता। सड़क बनने से पहले उसकी नींव बनाने में समय लगता है। वो समय पूरा हो चुका है और अब सिर्फ सड़क बन रही है। यह काम एक दिन में तीन किलोमीटर तक पूरा हो जाता है। इसके अलावा शेष बचे हुए काम आसानी से होते रहेंगे।

200 फीट चौड़ा बनेगा चूनाभट्टी चौराहा

कोलार सिक्सलेन प्रोजेक्ट के तहत चूना भट्टी चौराहा बन रहा है। 200 फीट चौड़ाई वाले चौराहे पर 6 सिक्सलेन मेनरोड के अलावा डबल लेन में लेफ्ट टर्न बन रहे हैं। ऐसे में चौराहे पर दोनों ओर कोलार रोड सिक्स की जगह 10 लेन की हो जाएगी। चौराहे पर आइलैंड बनाकर चारों ओर क्लीयर लेफ्ट टर्न दिए जाएंगे। 

अभी सिर्फ चौराहे चौड़े करने का काम
 
पीडब्ल्यूडी अधिकारियों के अनुसार कोलार सिक्सलेन रोड का काम काफी तेजी से चल रहा है। इसके लिए चूना भट्टी, कोलार तिराहा, मंदाकिनी, बंजारी चौराहा सहित गोल जोड़ तक के चौराहे चौंड़े करने का काम शुरू किया गया है। यह काम भी तीस जून तक पूरा कर लिया जाएगा। चूना भट्‌टी चौराहे पर बचे हुए अतिक्रमण की जद में आ रहे मकान और दुकानें गुरुवार को तोड़ी गईं। सरकारी जमीन पर बने हुए 4 मकान और दो दुकानों का अगला हिस्सा तोड़ा गया। इस दौरान एसडीएम व टीआई की मौजूदगी में नगर निगम और पीडब्ल्यूडी ने यह कार्रवाई की। एक तीन मंजिला बिल्डिंग का पीलर भी तोड़ा गया।

तीन में से एक लेन नहीं बन पाई थी

पीडब्ल्यूडी एसडीओ दीपक भंडारी ने बताया कि लेफ्ट टर्न क्लियर करना है। इसलिए सरकारी जमीन पर अतिक्रमण तोड़ा गया। दो दुकानों का हिस्सा भी आ रहा था। इसे भी तोड़ने की कार्रवाई की गई। चौराहे पर मंदिर का शेड भी हटाया है। एक तरफ की तीन में से एक लेन नहीं बन पाई है। रास्ता साफ होने के बाद अब यह लेन भी बनाएंगे।

नाले की जद में आ रहा था बिल्डिंग का पिलर

चूना भट्टी इलाके में राम मंदिर चौराहे पर तीन मंजिला दादा जी एवेन्यू है। जिसका एक पिलर नाले की जद में आ रहा था। इसलिए नगर निगम की बिल्डिंग परमिशन शाखा की टीम मौके पर पहुंची और कार्रवाई की। दुकानदार और रहवासियों ने इसका विरोध करते हुए कहा कि नाले के लिए काफी जगह होने के बावजूद निगम ने पीलर तोड़ने की कार्रवाई की।

एप्रोच रोड बनना शुरू

पीडब्ल्यूडी अधिकारियों के अनुसार इस सिक्सलेन रोड से जो भी एप्रोच रोड जुड़ रही हैं, उन्हें बनाने का काम शुरू कर दिया है। बारिश के पहले सभी एप्रोच रोड बन जाएंगीं। 

काफी तेजी से चल रहा काम

कोलार सिक्सलेन का काम काफी तेजी से चल रहा है।  30 जून तक की डेड लाइन तय है, उस समय तक काम पूरा करने का प्रयास चल रहा है। बारिश में किसी प्रकार की परेशानी किसी को नहीं होगी।
संजय मस्के, चीफ इंजीनियर पीडब्ल्यूडी  
 


संबंधित समाचार