होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

करवाचौथ 2024 : आपके शहर में कब होगा चंद्रदर्शन, जानिए

करवाचौथ 2024 : आपके शहर में कब होगा चंद्रदर्शन, जानिए

करवाचौथ 2024 : करवाचौथ के चंद्रमा का शाम होते ही इंतजार आरंभ हो जायेगा । चंद्रोदय के समय को सोशलमीडिया द्वारा तो बताया जा रहा है लेकिन वह आपके शहर का ही समय हो यह जरूरी नहीं है । इसके लिये करवाचौथ का चंद्रमा आपके शहर में कब उदित होगा इसकी जानकारी नेशनल अवार्ड प्राप्‍त विज्ञान प्रसारक सारिका घारू ने दी ।

सारिका ने बताया कि देश के पूर्वी राज्‍यों में यह सबसे पहले दर्शन देकर उसके लगभग 2 घंटे बाद पश्चिमी शहरों में उदित होगा । अरूणाचल प्रदेश के इटानगर में यह शाम 6 बजकर 50 मिनिट पर उदित होना आरंभ होगा तो पश्चिम में सोमनाथ में चद्रदर्शन के लिये 8 बजकर 43 मिनिट तक का इंतजार करना होगा । इसी प्रकार मध्‍यप्रदेश में सिंगरौली  में यह 7 बजकर 44 मिनिट पर उदित होगा तो पश्चिम में नीमच में इसके दर्शन बजे 8 बजकर 17 मि‍निट से आरंभ होंगे ।

सारिका ने बताया कि पंचांग कैलेंडर में किसी खास शहर का चंद्रोदय का समय होता है , लेकिन आपके  शहर के लिये यह अलग हो सकता है ।  चंद्रोदय होना और आपके घरआंगन से चंद्रदर्शन होना दो अलग-अलग स्थितियां हैं । चंद्रोदय का जो समय किसी शहर के लिये बताया जाता है उस समय चंद्रमा क्षितिज से उपर आना आरंभ करता है । इसके लगभग 15 मिनिट बाद वह उस उंचाई को प्राप्‍त करता है जब आप इसके दर्शन करने की स्थिति में आ पाती हैं ।


संबंधित समाचार