होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

MP NEWS: कमलनाथ ने आदिवासी दिवस पर सार्वजनिक अवकाश घोषित करने की मांग, CM को लिखा पत्र, कहा - समाज में रोष व्याप्त है

MP NEWS: कमलनाथ ने आदिवासी दिवस पर सार्वजनिक अवकाश घोषित करने की मांग, CM को लिखा पत्र, कहा - समाज में रोष व्याप्त है

भोपाल : हर साल देश में 9 अगस्त को विश्व आदिवासी दिवस (World Tribal Day 2023 ) के रूप में मनाया जाता है।  यह दिन विश्व में रहने वाली आदिवासी आबादी के मूलभूत अधिकारों यानी जल, जंगल, जमीन को बढ़ावा देने और उनकी सामाजिक, आर्थिक व न्यायिक सुरक्षा के हित में मनाया जाता है। ऐसे में साल 2019 में कमलनाथ सरकार ने आदिवासियों के हित में सार्वजनिक अवकाश घोषित किया था। जिसे  बाद में शिवराज सरकार ने रद्द कर दिया। तो वही इस खास अवसर पर दोबारा सार्वजनिक अवकाश घोषित करने को लेकर पूर्व सीएम कमलनाथ ने तत्कालीन सीएम को पत्र लिखकर आदिवासी दिवस पर सार्वजनिक अवकाश घोषित करने की मांग की है। 

हर विकासखंड में आदिवासी दिवस समारोह मनाया जाए 

कमलनाथ ने पत्र में लिखा कि 9 अगस्त को विश्व आदिवासी दिवस के अवसर पर प्रदेश में सार्वजनिक अवकाश घोषित करने की मांग की है। कमलनाथ ने आगे पत्र में लिखा कि अवकाश समाप्त करने से आदिवासी समाज में रोष व्याप्त है। अवकाश घोषित करने के साथ ही हर विकासखंड में आदिवासी दिवस समारोह मनाया जा सके इसके लिए हर विकासखंड को एक निश्चित राशि भी सरकार द्वारा दी जाए।

समारोह के आयोजन के लिए 50 हजार राशि दी जाती थी 

बता दें कि कमलनाथ सरकार ने साल 2019 में विश्व आदिवासी दिवस पर प्रदेश में सार्वजनिक अवकाश घोषित किया था। इस मौक़े पर प्रदेश स्तर पर आयोजित शैक्षणिक और सांस्कृतिक कार्यक्रम के लिए राज्य सरकार द्वारा प्रदेश के 89 आदिवासी विकासखण्डों में 50 हजार रूपये राशि आवंटित की गई थी। लेकिन यह अत्यंत खेद का विषय है कि शिवराज सरकार के आने के बाद न तो इस दिवस पर सार्वजनिक अवकाश घोषित किया गया और न ही समारोह आयोजित किये जाने के लिये राशि आवंटित की गई।
 


संबंधित समाचार