होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

JP Hospital Bhopal : जेपी अस्पताल में 2015 के बाद फिर शुरू होगी टीएमटी जांच, मशीन आई

JP Hospital Bhopal : जेपी अस्पताल में 2015 के बाद फिर शुरू होगी टीएमटी जांच, मशीन आई

भोपाल। दिल की बीमारी से जूझ रहे मरीजों के लिए अच्छी खबर है। अब जेपी अस्पताल में करीब 10 साल बाद एक बार फिर दिल की महत्वपूर्ण जांच टीएमटी (ट्रेड मिल टेस्ट) और ईको कार्डियोग्राफी जांच शुरू होने वाली है। इसके लिए टीएमटी मशीन अस्पताल आ गई है, वहीं ईको-कार्डियोग्राफी मशीन भी एक सप्ताह में अस्पताल पहुंच जाएगी। मालूम हो कि जेपी अस्पताल में करीब 10 साल पहले तक इन दोनों टेस्ट की सुविधा थी। 2015 में ईको मशीन खराब होने के बाद टीएमटी जांच भी बंद हो गई। दरअसल, बिना ईको के टीएमटी नहीं किया जा सकता। उपयोग न होने से टीएमटी मशीन भी कुछ सालों में कंडम हो गई थी। 

कार्डियक यूनिट भी हो रही तैयार

अस्पताल में एंजियोग्राफी और एंजियोप्लास्टी जैसी सुविधाएं भी शुरू होंगी, इसके लिए कार्डियक यूनिट तैयार की जा रही है। इस यूनिट में 50 बिस्तरों की एडवांस्ड कार्डियक यूनिट का प्रस्ताव है। हार्ट सर्जरी की सुविधा भी उपलब्ध कराने की भी योजना है। बता दें कि राजधानी में अभी सिर्फ हमीदिया और एम्स अस्पताल में ही व्यवस्थित कार्डियक यूनिट हैं। लेकिन इन अस्पतालों में मरीजों को भीड़ रहती है, ऐसे में हार्ट के मरीजों को निजी अस्पताल जाना पड़ता है।

चिकित्सकों की होगी नियुक्ति

ईको कार्डियोग्राफी के नए चिकित्सकों की नियुक्ति की जाएंगी। फिलहाल वे ही जांच करेंगे। इसके साथ ही मेडिसिन एक्सपर्ट डॉ. आफरीन आलम को भी ट्रेंड किया जाएगा।
 
यह मिलेंगी सुविधाएं

ब्लाॅकेज की जांच के लिए एंजियोग्राफी।
ब्लाॅकेज दूर करने एंजियोप्लास्टी।
ओपन हार्ट सर्जरी जैसे मेजर आपरेशन।


संबंधित समाचार