होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

ICC TEST RANKING 2024: धमाकेदार प्रदर्शन के दम पर बूम हुए बुमराह, आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में पहुंचे पहले पायदान पर 

ICC TEST RANKING 2024: धमाकेदार प्रदर्शन के दम पर बूम हुए बुमराह, आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में पहुंचे पहले पायदान पर 

ICC TEST RANKING 2024: नई दिल्ली। इंग्लैंड के खिलाफ भारत के दूसरे टेस्ट में धमाकेदार प्रदर्शन के दम पर जसप्रीत बुमराह अपने करियर में पहली बार अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की टेस्ट रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंच गए हैं। बुमराह ने टीम के साथी रविचंद्रन अश्विन को पद से हटा दिया और इस प्रक्रिया में, आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंचने वाले पहले भारतीय तेज गेंदबाज बन गए हैं।


गेंदबाजी चार्ट में शीर्ष पर पहुंचने वाले बुमराह कुल मिलाकर भारत के चौथे अलग खिलाड़ी हैं, अश्विन, रवींद्र जड़ेजा और बिशन सिंह बेदी देश के एकमात्र खिलाड़ी हैं जिन्होंने पहले ऐसा किया है। 30 वर्षीय का पिछला सर्वोच्च स्थान तीसरा था, जिसे उन्होंने कई अवसरों पर हासिल किया है। दूसरे टेस्ट की शुरुआत से पहले बुमराह चौथे स्थान पर थे और उन्होंने तीन स्थान की छलांग लगाकर शीर्ष स्थान हासिल कर लिया है। अश्विन, जो पिछले साल मार्च से नंबर 1 बने हुए हैं, टेस्ट गेंदबाजों की अद्यतन रैंकिंग में दो स्थान गिरकर तीसरे स्थान पर आ गए हैं, जबकि दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज कैगिसो रबाडा ने न्यूजीलैंड में प्रोटियाज टेस्ट श्रृंखला से बाहर रहने के बावजूद दूसरे स्थान पर अपना स्थान बरकरार रखा है।

विशाखापत्तनम में दूसरे टेस्ट में इंग्लैंड पर अपनी टीम की श्रृंखला-106 रन की जीत के दौरान बुमराह ने 9/91 के जबरदस्त मैच आंकड़े दर्ज किए। नौ विकेट लेने के कारण बुमराह को ओपनर यशस्वी जयसवाल से आगे प्लेयर ऑफ द मैच का पुरस्कार मिला, जिन्होंने भारत की पहली पारी में दोहरा शतक बनाया था। देश में हालात अक्सर स्पिन गेंदबाजों के पक्ष में होने के बावजूद पूरी श्रृंखला में बुमराह यकीनन भारत के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज रहे हैं। विशेष रूप से दूसरे टेस्ट में, बुमराह ने इंग्लैंड की पहली पारी में 6/45 और दूसरी पारी में 3/46 के आंकड़े दिए। पहली पारी में ओली पोप को आउट करने वाली गेंद, एक खतरनाक रिवर्स स्विंगिंग यॉर्कर जो मिडिल और लेग स्टंप के आधार में धंस गई, क्रिकेट जगत में इसकी सराहना की गई।

यह केवल छठी बार था जब बुमराह ने भारत में टेस्ट मैच खेला है, 2018 में पदार्पण के बाद से देश ने ज्यादातर बार रेड-बॉल श्रृंखला की मेजबानी की है, या तो उन्हें आराम दिया गया है या चोट लगी है। और फिर भी, उन्होंने 29 का चयन किया है घरेलू मैदान पर खेले गए टेस्ट मैचों में उन्होंने 13.06 की शानदार औसत से विकेट लिए हैं। बुमराह ने कुल मिलाकर 34 मैचों में 20.19 की औसत से 155 टेस्ट विकेट लिए हैं।
 
 
इस बीच, अश्विन ने दूसरी पारी में तीन विकेट लिए लेकिन पहली पारी में एक भी विकेट नहीं लिया, जिसके कारण वह चौथे स्थान पर खिसक गए। उनके नाम 499 टेस्ट विकेट हैं और वह अनिल कुंबले के बाद इस प्रारूप में 500 विकेट लेने वाले दूसरे भारतीय बनने से एक कदम दूर हैं।

जयसवाल 7 पायदान  पर 

यशस्वी जयसवाल ने लगभग अकेले दम पर 290 गेंदों पर 209 रन बनाकर भारत को पहली पारी में 400 के करीब पहुंचाया। पारी में अगला सर्वश्रेष्ठ स्कोर शुबमन गिल का 34 रन था और भारत 396 रन पर ऑल आउट हो गया, जबकि इनमें से 200 से अधिक रन अकेले जयसवाल ने बनाए थे। 22 वर्षीय खिलाड़ी बल्लेबाजों की टेस्ट रैंकिंग में 37 पायदान ऊपर चढ़कर 29वें स्थान पर पहुंच गया है। इंग्लैंड के जो रूट तीसरे स्थान पर खिसक गए हैं, उनकी जगह ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ दूसरे स्थान पर हैं। रूट के साथी जैक क्रॉली दूसरे टेस्ट में 70 के दशक की दो पारियों के बाद आठ स्थानों के सुधार के साथ 22वें स्थान पर पहुंच गए।
 


संबंधित समाचार