होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

IPL 2023: अब इन 6 टीमों में से कौन सी टीम करेगी क्वालीफाई, देखें सारी परिदृश्य

IPL 2023: अब इन 6 टीमों में से कौन सी टीम करेगी क्वालीफाई, देखें सारी परिदृश्य


IPL 2023 Playoff Scenario: IPL  सीजन अब आखिरी चरण में पहुंच चूकी हैं. इस सीजन में अब तक एक ही टीम प्लेऑफ़ में क्वालीफाई की है. गुजरात की टीम पहले ही प्लेऑफ़ के दौर में क्वालीफाई करने में सफल रही है. गुजरात टाइटंस अपने 13 मैचों में 9 मैच जीतकर 18 अंकों के साथ पहले स्थान पर है. इस सीजन के प्लेऑफ़ में क्वालीफाई करने के लिए अभी भी 3 स्थान खाली है. 

इस समय चेन्नई और लखनऊ के 15-15 अंक है. और दूसरी तरफ आरसीबी, राजस्थान और मुंबई के 14-14 अंक हैं. इसके अलावा केकेआर अपने 12 अंक के साथ प्लेऑफ़ की रेस में बनी हुई है. पंजाब को छोड़कर सभी टीम 1-1 मैच खेलेंगे.


हालांकि देखा जाए तो पंजाब, दिल्ली और हैदराबाद के लिए प्लेऑफ़ की रेस ख़तम हो गई हैं. इस सीजन में केकेआर यदि प्लेऑफ़ में पहुँचती है तो ये चमत्कार से कम नहीं होगीं, क्योकिं केकेआर के खाते में सिर्फ 12 अंक है. वही दूसरी तरफ सीएसके, लखनऊ, राजस्थान, आरसीबी, मुंबई और केकेआर में से एक टीम प्लेऑफ़ में क्वालीफाई कर सकते हैं. 

Read More:AAP विधायक को कोर्ट ने दिनभर खड़े रहने की दी सजा, MLA को क्यों मिला ऐसा दंड जानें पूरा मामला

सीएसके (13 मैचों, 15 अंक, NNR +0.304): दिल्ली कैपिटल्स के साथ मुकाबला
सीएसके के टीम को अपनी आखिरी मैच दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ खेलना जाएगा. प्लेऑफ़ में क्वालीफाई करने के लिए सीएसके को यह मैच जितना जरुरी है. इस मैच में सीएसके को भारी अंतर से मैच जीतना होगा. क्योकिं इस सीजन में लखनऊ के भी 15 अंक हैं. सीएसके आज के मैच में हार भी जाती है तब भी प्लेऑफ़ में जगह बना सकती है. बस दूसरी तरफ लखनऊ, आरसीबी और मुंबई को उनकी आखिरी मैच में हारना होगा. 

एलएसजी (13 मैचों में 15 अंक, NNR +0.304): केकेआर के साथ आखिरी मुकाबला
लखनऊ अपनी इस सीजन में केकेआर के साथ आखिरी मैच खेलने वाली है. आज के मैच में लखनऊ जीत हासिल करती है तो प्लेऑफ़ में 2 स्थान पर आ जाएगे. यदि केकेआर इस मैच को जीत लेता है तब भी लखनऊ को प्लेऑफ़ में जगह बनाने के लिए एक मौका होगा. लखनऊ को CSK, RCB या MI को हारने की दुआ करनी होगीं. 

आरसीबी (13 मैचों में 7 मैच जीते है, NRR  +0.180): गुजरात टाइटंस के साथ आखिरी मुकाबला
इस IPL में आरसीबी अपने पिछले दो मैचों में शानदार जीत के कारण रन रेट काफी अच्छा हो गया हैं. आरसीबी आखिरी मैच में लखनऊ के खिलाफ जीत हासिल कर लेती है तो टॉप 4 में जगह बनाने में सफल रहेगी. लेकिन दूसरी तरफ आरसीबी को दुआ करनी होगी की मुंबई इंडियंस की टीम हैदराबाद को बड़े अंतर से हराने में असफल हो. RCB की रन रेट MI के बुताबिक काफी बेहतर है. अगर इस मैच में RCB और MI हार जाती है तो दोनों टीमों की रन रेट के मुताबिक RCB आसानी से क्वालीफाई कर सकती हैं. 

मुंबई इंडियंस (13 मैचों में 7 मैच जीते है, NRR -0.128): हैदराबाद के साथ मुकाबला 
इस सीजन में मुंबई पॉइंट टेबल में छठे स्थान पर हैं. लेकिन मुंबई अपनी आखिरी मैच में हैदराबाद के साथ आमना सामना होंगे. मुंबई यही दुआ करेगी की चेन्नई, आरसीबी और लखनऊ में से कोई भी एक टीम को हार का सामना करना होगा. आज मुंबई इंडियंस की टीम हैदराबाद हरा देती है तो 16 अंक के साथ प्लेऑफ़ में जगह बनाने में सफ़ल रहेगी. 

राजस्थान रॉयल्स (14 मैच में 14 अंक हैं)
राजस्थान रॉयल्स की टीम अब दुआ ही कर सकती है क्योंकि केकेआर को अपनी आखिरी मैच में लखनऊ को 103 रन के अंतर के हराना होगा या फिर लखनऊ को यह मैच जीत जाए. वहीं, हैदराबाद को टीम मुंबई हरा दे. 

केकेआर (13 मैच में 12 अंक है): लखनऊ के साथ मुकाबला
यदि केकेआर को टॉप-4 में क्वालीफाई करने के लिए केकेआर को न केवल LSG को हराना होगा. लेकिन दूसरे टीम के परिणाम भी निर्भर रहना होगा. के कार को क्वालीफाई करने के लिए दुआ करनी होगी की RCB और MI की टीम बड़े अंतर से हार जाए. 

Read More: KARNATAKA SWEARING-IN CEREMONY: 9 बार विधायक, दूसरी बार बने मुख्यमंत्री सिद्धारमैया और शिवकुमार ने ली शपथ


संबंधित समाचार