होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

Mangal Dosh Remedies: मंगल दोष से पाना चाहते है छुटकारा, तो आज ही करें ये उपाय, सभी संकटों से जल्द मिलेगी निजात

Mangal Dosh Remedies: मंगल दोष से पाना चाहते है छुटकारा, तो आज ही करें ये उपाय, सभी संकटों से जल्द मिलेगी निजात

Mangal Dosh Remedies: ज्योतिष अक्सर व्यक्ति की कुंडली देखकर भूत, भविष्य और वर्तमान का हाल बता देते है। कुंडली में ग्रहों को दो वर्गों में बांटा गया है। इनमें अशुभ ग्रहों की श्रेणी में मंगल, राहु-केतु और शनि को रखा गया है। कुंडली में मंगल की दशा यदि खराब हो तो इससे मंगल दोष होता है और व्यक्ति को कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। फिर चाहे वो शादी हो या फिर कारोबार। ऐसे में अगर आपकी भी मंगल की स्थिति ठीक नहीं है और मांगलिक दोष से पीड़ित हैं, तो मंगलवार के दिन ये उपाय जरूर करें।  इसके प्रभाव को कम किया जा सकता है। 

मंगल दोष के उपाय

- अगर आप मंगल दोष से निजात पाना चाहते हैं, तो मंगलवार के दिन हनुमान जी की पूजा-उपासना करें। साथ ही पूजा के समय सुंदरकांड का पाठ करें।

- मंगल दोष से छुटकारा पाने के लिए हर मंगलवार के दिन लाल चीजों का दान करें। आप लाल मिर्च, गुड़, लाल रंग के कपड़े, शहद, लाल रंग की मिठाई, मसूर की दाल आदि चीजों का दान करें। लाल मिर्च का दान करने से मंगल दोष का प्रभाव समाप्त हो जाता है।

- मंगलवार के दिन स्नान-ध्यान करने के बाद लाल वस्त्र धारण कर विधि-विधान से हनुमान जी की पूजा-उपासना करें। इस समय हनुमान जी को सिंदूर अर्पित करें। इस उपाय को हर मंगलवार के दिन करें।

- अगर आपकी शादी में बाधा मंगल दोष की वजह से आ रही है, तो मंगलवार के दिन उज्जैन स्थित मंगलनाथ मंदिर में भात पूजन करें। धार्मिक मत है कि मंगलनाथ मंदिर में भात पूजा करने से मंगल दोष का प्रभाव समाप्त हो जाता है।

- ज्योतिषियों की मानें तो मंगलवार के दिन नीम का पेड़ लगाने से मंगल दोष का प्रभाव खत्म हो जाता है। नीम के पेड़ की देखरेख और सेवा करने से भी मंगल दोष दूर होता है।

=अगर आपकी शादी में कोई परेशानी आ रही है, तो गुरुवार के दिन बंदर को केले जरूर खिलाएं. मान्यता है कि इससे भीआपके सभी काम मंगल हो सकते हैं और मंगल दोष से जुड़ी परेशानियां दूर हो सकती हैं. इसके अलावा जीवन में खुशियां बढ़ती हैं. इसलिए गुरुवार के दिन बंदरों को केले जरूर खिलाने चाहिए.

=अगर आप कुंडली में स्थित मंगल दोष से परेशान हैं, तो उससे छुटकारा पाने के लिए बंदरों को मंगलवार के दिन चने जरूर खिलाएं. कहा जाता है कि इससे मांगलिक दोष से छुटकारा मिलता है और सौभाग्य में भी वृद्धि होती है. साथ ही विवाह में आ रही बाधाएं भी दूर हो जाती हैं.

= मंगल ग्रह की शांति के लिए तीन मुखी रुद्राक्ष या फिर मूंगा रत्न ज्योतिषी की सलाह से धारण करें तो शुभ रहेगा. घर आए मेहमानों को मिठाई खिलाने से कुंडली में मंगल दोष का प्रभाव कम होता है.

= कुंडली में मंगल दोष है तो विवाह से पहले नीम का पेड़ लगाएं और 43 दिनों तक कम से कम पेड़ की देखरेख करें. इससे भी मंगल दोष दूर हो जाता है मंगलवार के दिन व्रत रखें और हनुमान मंदिर जाकर बूंदी का प्रसाद बांटे.


संबंधित समाचार