होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

Guru Dosh Upay: अगर आप के भी कुंडली में है गुरु दोष, तो गुरुवार के दिन कर लें ये सरल उपाय, परेशानियां होगी दूर

Guru Dosh Upay: अगर आप के भी कुंडली में है गुरु दोष, तो गुरुवार के दिन कर लें ये सरल उपाय, परेशानियां होगी दूर

Guru Purnima 2024: हिन्दू धर्म में हर दिन किसी ना किसी देवी-देवताओं को समर्पित है. गुरुवार का दिन जगत के पालन हार भगवान विष्णु का दिन माना जाता है. मान्यता है कि इस दिन पूरे विधि-विधान से नारायण की पूजा-उपासना करने से सुख-समृद्धि बढ़ती है. साथ ही गुरुवार का दिन गुरु ग्रह को भी समर्पित माना जाता है. जिन लोगों की कुंडली में गुरु ग्रह कमजोर है। उनके जीवन में कई तरह की परेशानी और संकट आ जाते हैं और आर्थिक तंगी का भी सामना करना पड़ता है। ऐसे में आज हम आपको कुछ उपायों के बारे में करने से कुंडली में गुरु मजबूत होगा। 

गुरु पूर्णिमा के दिन गुरुदोष से मुक्ति के उपाय:

  • गुरु पूर्णिमा के दिन प्रातः काल उठकर स्नान करें और स्वच्छ वस्त्र पहनें। उसके बाद भगवान विष्णु और गुरु बृहस्पति की पूजा करें। पूजा के बाद, गरीबों और जरूरतमंदों को पीले वस्त्र, दाल, चना, घी, गुड़ आदि का दान करें।
  • गुरु पूर्णिमा के दिन पीले रंग का वस्त्र धारण करें और भगवान विष्णु और गुरु बृहस्पति को पीले फूल, फल और मिठाई अर्पित करें। इसके बाद, अपने गुरुजनों को पीले रंग का वस्त्र दान करें।
  • गुरु पूर्णिमा के दिन गुरु यंत्र की स्थापना करके उसकी विधिपूर्वक पूजा करें। गुरु यंत्र को पीले रंग के कपड़े पर स्थापित करें और उस पर चंदन, हल्दी, कुमकुम और गंगाजल से स्वस्तिक बनाकर पूजा करें। इसके बाद, गुरु यंत्र मंत्र का 108 बार जाप करें।
  • गुरु पूर्णिमा के दिन किसी गुरु मंदिर में जाकर दर्शन करें और भगवान बृहस्पति की आरती उतारें। मंदिर में गुरु ग्रह से जुड़ी वस्तुओं, जैसे कि पीले फूल, फल, मिठाई, दाल-चावल आदि का दान करें।
  • गुरु ग्रह को प्रसन्न करने के लिए गुरुवार का व्रत रखना अत्यंत शुभ माना जाता है। गुरुवार के दिन पीले रंग के वस्त्र पहनें, भगवान विष्णु और गुरु बृहस्पति की पूजा करें और केले का प्रसाद अर्पित करें।

संबंधित समाचार