होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

आदमखोर भेंड़िया, सियार और कुत्ते में कैसे करें पहचान? कौन कितना खतरनाक? पढ़े पूरी खबर...

आदमखोर भेंड़िया, सियार और कुत्ते में कैसे करें पहचान? कौन कितना खतरनाक? पढ़े पूरी खबर...

रायपुर : मध्यप्रदेश में इन दिनों लोग आदमखोर भेड़िये के हमले से खौफ में है लेकिन क्या आपको पता है इनकी तीन प्रजातियां हैं।  भेड़िया, सियार और कुत्ता। इनमें से हम सब कुत्ते को पहचान लेते हैं लेकिन बहुत कम लोग ही भेड़िया और सियार की पहचान कर पाते हैं। हम आपको बताते हैं की इसकी पहचान कैसे करें। 


भेड़िया की पहचान : भेड़िया वैसे दूर से देखने में भेड़िया, सियार और कुत्ते  एक समान दिखाई देते हैं लेकिन भेड़िया की लम्बाई पंच के साथ 6 फ़ीट तक हो सकती है।  भेड़ियों के थूथन बड़े और अवरुद्ध होते हैं। कान छोटे और अधिक गोल होते हैं साथ ही पंच छोटी होती है।  मादा भेड़ियों का वजन 70 से 80 पौंड और नर भेड़ियों का करीब 95-100 पाउंड तक होता है।  जानकारों के मुताबिक भेड़ियों में सूंघने की क्षमता सबसे तेज होती है। ये दूर मौजूद इंसानों की गंध पहचान लेते हैं और उन पर हमला कर सकते हैं। इतना ही नहीं यह अपने साथियों को कभी अकेला नहीं छोड़ते झुण्ड में ही अधिक दिखाई देते हैं। 

सियार की पहचान : यह आमतौर पर लोमड़ी की तरह दिखने वाला जानवर है। सियार अधिकतर जंगलों में और गन्ने के खेतों में आमतौर पर पाया जाता है। सियार श्वान वंश कैनिस की भेड़िया जैसी विभिन्न मांसाहारी प्रजातियों में से एक, कैनिडी कुल का लकड़बग्घे के समान, डरपोक जानवर के रूप में प्रसिद्ध है। अधिकतर यह घातक नहीं होते जब तक उन पर हमला न हो तब तक हमला नहीं करते। सियार लगभग 85 से 95 सेमी की लंबाई तक बढते हैं, जिसमें उनकी 30-35 सेमी लंबी पूंछ शामिल है, इनका वज़न लगभग 7-11 किग्रा होता है। सियार के बगलों में धारी पाई जाती है और रंग स्लेटी होता है। इसकी पूंछ की छोर सफ़ेद होती है तथा दोनों तरफ़ अस्पष्ट धारी होती है। 


 


संबंधित समाचार