होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

MP NEWS: दिल्ली में मंकीपॉक्स के बढ़ते मामलों ने सरकार की बढ़ाई चिंता, MP में स्वास्थ्य विभाग का अलर्ट, इंदौर में स्वाइन फ्लू से पहली मौत

MP NEWS: दिल्ली में मंकीपॉक्स के बढ़ते मामलों ने सरकार की बढ़ाई चिंता, MP में स्वास्थ्य विभाग का अलर्ट, इंदौर में स्वाइन फ्लू से पहली मौत

भोपाल : देश में मंकीपॉक्स की एंट्री होने के बाद से स्वास्थ्य विभाग अलर्ट मोड पर है। दिल्ली में मंकीपॉक्स के लगातार बढ़ते मामलों को देखते हुए स्वास्थ्य मंत्रालय ने सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को एडवाइजरी जारी की है। तो वही दूसरी तरफ मध्य प्रदेश में भी मंकीपॉक्स को लेकर अलर्ट जारी किया गया है। इसी के चलते स्वास्थ्य विभाग ने सभी कलेक्टर ,सीएमएचओ और मेडिकल कॉलेज के डीन को पत्र लिखकर सर्तक रहने को कहा है। मंकीपॉक्स कोरोना से खतरनाक बताया जा रहा है। 

जिम्मेदार अधिकारियों को सावधानी बरतने की सलाह 

फिलहाल मध्य प्रदेश में मंकीपॉक्स का एक भी मामला नहीं। लेकिन फिर भी विभाग ने सभी जिम्मेदार अधिकारियों को सावधानी बरतने की सलाह दी है। साथ ही विदेश से लौट रहे संदिग्ध व्यक्ति पर खास नजर बनाए रखने की अपील की है। बता दें कि विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने 14 अगस्त को मंकीपॉक्स को ग्लोबल पब्लिक हेल्थ इमरजेंसी घोषित किया है। केंद्र सरकार ने दुनिया में मंकीपॉक्स (Mpox) के बढ़ते मामलों के बीच 20 अगस्त को देश के सभी पोर्ट, एयरपोर्ट के साथ पाकिस्तान और बांग्लादेश से सटे बॉर्डर पर अलर्ट जारी किया था।

7 सितंबर को अस्पताल से मिली थी छुट्टी

इसके साथ ही इंदौर में स्वाइन फ्लू से मौत का पहला मामला सामने आया है। जहां प्रोफेसर विजय गुप्ता की स्वाइन फ्लू के चलते मौत हो गई। बताया जा रहा है कि स्वाइन फ्लू होने के चलते प्रोफेसर विजय गुप्ता को अस्पताल में भर्ती करवाया गया था। जिसे 7 सितंबर को अस्पताल से छुट्टी दे दी गई थी। लेकिन 9 सितंबर को उनकी तबियत ख़राब हुई और मौत हो गई। 

रिपोर्ट के बाद होगा मौत का खुलासा 

इधर,  प्रोफेसर विजय गुप्ता की मौत को लेकर अस्पताल का दावा है कि वे स्वाइन फ्लू से ठीक हो चुके थे और अचानक झटके आने के कारण उनकी मौत हुई, जबकि सरकारी रिपोर्ट आने के बाद ही उनकी मौत के असली कारण की पुष्टि हो सकेगी। फ़िलहाल इंदौर में स्वाइन फ्लू के 13 मामलों में से 3 केस इस समय एक्टिव हैं। हालांकि अब तक स्वाइन फ्लू से किसी मौत की पुष्टि नहीं हुई है। 


संबंधित समाचार