होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

INH knowledge : दुनिया का सबसे महंगा सांप, कीमत 3 करोड़ रूपए 

INH knowledge : दुनिया का सबसे महंगा सांप, कीमत 3 करोड़ रूपए 

Green Tree Python Snake : दुनियाभर में कई प्रजाति के सांप पाए जाते है। सांप को सबसे जहरीला जानवार भी माना जाता है। सांप अगर किसी इंसान को काट ले और उसे तुरंत उपचार नहीं मिले तो उसकी मौत निश्चित हो जाती है। दुनियाभर में कई प्रकार की प्रजातियों के सांप पाए जाते है, लेकिन एक ऐसा सांप भी है, जिसे अंतराष्ट्रीय बाजारों में बेंचा जाता है। हम उस सांप की बात कर रहे है जिसकी तस्करी भी की जाती है। यह सांप दुनिया का सबसे महंगा सांप होता है। 

वैसे तो दुनियाभर में सांपों के जहर को बाजारों में बेंचा जाता है। सांप के जहर को नशे के तौर पर भी इस्तेमाल किया जाता है। सांप एक ऐसा जानवर होता है जिससे हर किसी को डर लगता है। कई देशों में तो सांप को भोजन के रूप में सेवन भी किया जाता है तो कई देशों में दवाएं बनाने में सांप का इस्तेमाल होता है, लेकिन एक ऐसा सांप भी है जिसे करोड़ रूपये में बेंचा जाता है। 

दुनिया का सबसे महंगा सांप

दुनिया का सबसे महंगा सांप ग्रीन ट्री पाइथन होता है। यह सांप दिखने में बेहद ही खूबसूरत होता है। ग्रीन ट्री पाइथन सांप जहरीले सांपों में से एक है। इस सांप की लंबाई करीब 2 मीटर होती है। इसके वजन की बात करे तो ग्रीन ट्री पाइथन सांप का वजन करीब 2 किलो के करीब होता है। फीमेल ग्रीन ट्री पाइथन सांप मेल से भारी होता है। 

क्या है सांप की कीमत

ग्रीन ट्री पाइथन सांप की कीमत की बात करे तो यह बाजारों में करोड़ों रूपये में बेंचा जाता है। एक रिपोर्ट के मुताबिक ग्रीन ट्री पाइथन सांप की अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में कीमत करीब 03 करोड़ रुपये होती है। यह सांप अनोखा माना जाता है, क्योंकि यह हर जगह नहीं पाया जाता। यह दिखने बेहद ही खूबसूरत होता है। ग्रीन ट्री पाइथन सबसे ज्यादा इंडोनेशिया के द्वीपों और ऑस्ट्रेलिया में पाया जाता है। हर साल अंतरराष्ट्रीय बाजार में करोड़ों रुपये में ग्रीन ट्री पाइथन सांप को खरीदा-बेचा जाता है। 


संबंधित समाचार