होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

गणेशोत्सव : राजधानी में होगी एक से बढ़कर एक गणेश प्रतिमाओं के दर्शन, देखिए बप्पा की फर्स्ट लुक 

गणेशोत्सव : राजधानी में होगी एक से बढ़कर एक गणेश प्रतिमाओं के दर्शन, देखिए बप्पा की फर्स्ट लुक 

रायपुर: राजधानी रायपुर में गणेशोत्सव की तैयारी राजधानी में जोरों-शोरों पर चल रही हैं, 7 सितंबर से गणेश उत्सव की शुरुआत हो रही है। देशभर में अलग-अलग प्रतिमाओं के स्वरूप में बप्पा विराजमान होने वाले हैं। छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में भी इस उत्सव को धूमधाम से मनाया जा रहा है। 

इको फ्रेंडली श्री गणेश की मिट्टी रहित मूर्तियां तैयार :

वहीं इस वर्ष मूर्तिकार भी इस बार भारी-भरकम गणेश जी की आकर्षक मूर्तियां तैयार कर रहे हैं. वहीं इन सबसे हटकर रायपुरा का यादव परिवार इको फ्रेंडली श्री गणेश की मिट्टी रहित मूर्तियां बना रहा है. जिसे लेकर inh न्यूज से खास बातचीत करते हुए मूर्तिकार राशि यादव बताती हैं की भाई राहुल यादव और पिता समेत पूरा परिवार पिछले कई वर्षों से में गणेश बनाने का काम कर रहे है. 

पेंसिल, मोर पंख, चॉकलेट एवं कैंडल से गणेश जी तैयार :

वहीं  इस बार कटर, पेंसिल, मोर पंख, चॉकलेट एवं कैंडल से भी श्री गणेश की मूर्तियां बन रही हैं. नारियल जूट से शंकर भगवान, छत्तीसगढ़ी वेशभूषा में छत्तीसगढ़ के राजा श्री गणेश की मूर्ति भी बना रहे हैं. जिसकी कीमत 1500 से 50 हजार तक की मूर्तियों का निर्माण इस साल हो रहा है. 

जो इस बार लोगों को गणेशोत्सव के दौरान विभिन्न सार्वजनिक पंडालों में देखने को मिलेंगे. इनकी मूर्तियों में मिट्टी का थोड़ा भी उपयोग नहीं होता, बल्कि कागज से बेस तैयार करके उस पर यूनिक आइटम डाल कर मूर्तियां बनाई जा रही है. आज के समय जब प्रदूषण हर जगह है.

 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by inh24x7 news (@inhnews24x7)

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by inh24x7 news (@inhnews24x7)


संबंधित समाचार