होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

Back Pain: कमरदर्द की समस्या मिनटों में होगी दूर, इन 6 घरेलू उपायों को करते ही मिलेगी राहत, आज ही आजमाइए

Back Pain: कमरदर्द की समस्या मिनटों में होगी दूर, इन 6 घरेलू उपायों को करते ही मिलेगी राहत, आज ही आजमाइए

Home Remedies for Back Pain : महिला हो या फिर पुरुष, आज कल कमर दर्द एक आम समस्‍या बन गई है। यह बीमारी युवाओं को भी अपने आगोश में ले रही है। कमर दर्द के कई कारण माने जाते हैं, लेकिन इसके मूल कारणों में लंबे समय तक एक ही पॉश्चर में बैठकर काम करना या फिर शरीर में कैल्शियम और विटामिन की कमी होती है। महिलाएं अक्सर घर और बाहर के अनेक काम करती हैं. कभी ऊपर से सामान निकालने के लिए पूरे शरीर को ऊपर खींचना तो कभी एकदम झुककर झाड़ू या पोंछा लगाने से, या फिर जो लोग बैठकर दिन भर काम करते है उन्हें कमर दर्द की शिकायत ज्यादा होती है।

कभी-कभी यह दर्द इतना बढ़ जाता है कि इसे बर्दाश्त करना मुश्किल होता है। ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे  घरेलू नुस्खे बताने जा रहे है जिन्हे करने से आपको कुछ ही देर में दर्द से राहत मिल जाएगी। तो चलिए जानते है आसानी से राहत दिलाने वाले उपायों के बारे में....

1 अजवाइन है बेहद फायेमंद

कैरम सीड्स के नाम से जाने जानी वाली अजवाइन में कई तरह के पोषक तत्व होते हैं। अजवाइन में प्रोटीन, फाइबर, विटामिन, मिनरल्स, जैसे विभिन्न औषधीय गुण होते हैं, जो सेहत को बहुत से स्वास्थ्य लाभ प्रदान करते हैं और कमर दर्द जैसे समस्याओं में भी मदद कर सकती हैं। अजवाइन से कमर दर्द में फायदे पाने के लिए आप अजवाइन को कई तरह से प्रयोग कर सकती हैं। अगर आप एक गिलास पानी में अजवाइन को डालकर उसे रात के समय भिगो देतीं हैं, तो सुबह उठकर उस पानी को पीने से कमर दर्द में राहत मिल सकती है।

2 हल्दी में हैं शानदार औषधीय गुण

हल्दी (Turmeric) एक प्राकृतिक औषधि है जिसमें कर्कुमिन (Curcumin), विटामिन C, विटामिन E, फाइबर, आयरन, पोटैशियम, और कैल्शियम जैसे कई पोषक तत्व होते हैं। कमर दर्द से छुटकारा पाने के लिए हल्दी को गरम दूध में मिलाकर पीने से आराम मिल सकता है। वहीं, अगर तेल को गरम करके उसमें थोड़ी हल्दी मिलाकर उससे मालिश की जाएं तो आपको काफी आराम मिल सकता है।


3 नारियल का तेल मिटाएगा दर्द

नारियल तेल में लॉरिक एसिड नाम का एक प्रमुख तत्व होता है जो नारियल तेल को स्वास्थ्यपूर्ण बनाता है। साथ ही नारियल तेल में विटामिन ई, विटामिन के, आयरन, पोटैशियम, और मैग्नीशियम भी मौजूद होते है, जिनके कारण इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स शरीर की रोगप्रतिरोधक क्षमता को भी मज़बूत करता है।यह तेल कमर के दर्द मिटाने में भी सहायक होता है, कमर दर्द में नारियल के तेल को गर्म करके मालिश करने पर दर्द में आराम मिलता है और चूंकि नारियल की तासीर ठंडी होती है, इसलिए गर्मी के मौसम में इसके सेवन से भी आपको आराम मिलता है।

4 अदरक से भी कम होगा दर्द

अदरक कमर दर्द में भी काफी आराम देती है। कमर दर्द के दौरान अगर गर्म तेल में अदरक मिलाई जाएं और उसके बाद मालिश की जाए तो दर्द में बहुत फायदा होता है। साथ ही अदरक के छिलके का तेल बनाकर कमर पर लगाने से भी आराम मिल सकता है। क्योकि अदरक में विटामिन सी, विटामिन बी6, पोटैशियम, मैग्नीशियम, और कैल्शियम पौष्टिक तत्व भी होतें हैं।

5 सरसों के तेल से करे मालिश 

कमर दर्द में मालिश बहुत फायदेमंद होती है। वहीं, अगर यह मालिश मेथी के तेल से की जाए तो जल्‍द राहत मिल सकती है। मेथी दानों को सरसों के तेल में डालकर पहले उसे अच्‍छे से भून लें। जब ये मेथी अपना असर छोड़ दें, तो इसे छान कर एक शीशी में डाल लें। अब इस तेल से रोजाना कमर की मालिश करें, कमर दर्द गायब हो सकता है।

6 अजवाइन है फायदे मंद 

कमर दर्द से राहत पाने में अजवाइन में अच्‍छा घरेलू उपाय है। आप थोड़ी-सी अजवाइन को तवे पर थोड़ा गर्म कर लें और इसे चबाकर खाएं। इससे आपको दर्द से तुरंत राहत मिल सकती है। रात में अजवाइन खाने से जकड़न में आराम मिल सकती है।


7  ग्रीन टी से कई तरह के हेल्थ बेनिफिट्स 

ग्रीन टी से कई तरह के हेल्थ बेनिफिट्स मिलते हैं। यह किसी वरदान से कम नहीं है। इसके सेवन से मोटापा, मधुमेह जैसे कई बीमारियों में फायदा मिलता है। इसके अलावा, यह कमर दर्द में भी राहत देने का कार्य करता है। अगर आप रोजाना ग्रीन टी का सेवन कर रहे हैं, तो आपको कमर दर्द की समस्या से राहत मिल सकती है।


 


 


संबंधित समाचार