होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

Finland Presidential Election: फिनलैंड के राष्ट्रपति चुनाव में पूर्व प्रधानमंत्री अलेक्जेंडर स्टब बने 13वें राष्ट्रपति 

Finland Presidential Election: फिनलैंड के राष्ट्रपति चुनाव में पूर्व प्रधानमंत्री अलेक्जेंडर स्टब बने 13वें राष्ट्रपति 

फिनलैंड। Finland Presidential Election: फिनलैंड के राष्ट्रपति चुनाव में पूर्व प्रधानमंत्री अलेक्जेंडर स्टब (Alexander Stubb) ने 12 फरवरी को जीत हासिल कर ली है और फिनलैंड (Finland) के 13वें राष्ट्रपति बन गए हैं,  इस चुनाव का पहले दौर का मतदान 28 जनवरी को हुआ था जिसमें शुरुआती 9 उम्मीदवारों में से किसी को भी स्पष्ट बहुमत नहीं मिली, जिसके बाद रविवार को स्टब और पेक्का हाविस्टो (Pekka Haavisto)  के बीच सीधा मुकाबला हुआ जिसमें पूर्व प्रधानमंत्री अलेक्जेंडर स्टब विजयी रहे।

READ MORE : पाकिस्तान आम चुनाव के नतीजे जारी

अलेक्जेंडर स्टब का राजनीतिक करियर:

Finland Presidential Election: स्टब ने अपने राजनीतिक करियर की शुरुआत 2004 में यूरोपीय संसद के सदस्य के रूप में की। इसके बाद स्टब 2014-2015 में बतौर प्रधानमंत्री रहे। और फिर 1917 में नॉर्डिक देश की रूसी साम्राज्य से आज़ादी के बाद स्टब फ़िनलैंड के13वें राष्ट्रपति बने।

इतने वोटों से जीते उम्मीदवार स्टब: 

Finland Presidential Election: सभी वोटों की गिनती के बाद नेशनल गठबंधन के उम्मीदवार स्टब को 51.6 प्रतिशत वोट मिले, जबकि पूर्व विदेश मंत्री उम्मीदवार पेक्का हाविस्टो को 48.4 प्रतिशत वोटों में ही संतुष्टि करनी पड़ी। चुनाव परिणाम घोषित होने के बाद स्टब ने हाविस्टो से कहा, "यह एक निष्पक्ष, शानदार दौड़ रही है, मुझे गर्व है कि मैं इन चुनावों में आपसे प्रतिस्पर्धा कर सका, अच्छी प्रतिस्पर्धा के लिए धन्यवाद"।

READ MORE :हंगरी की प्रेसिडेंट ने दिया इस्तीफा


संबंधित समाचार