होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

Sawan 2024: सावन में बिलकुल न करें इन चीज़ों का सेवन, नहीं तो भोलेनाथ जाएंगे रुष्ट, लगेगा पाप

Sawan 2024: सावन में बिलकुल न करें इन चीज़ों का सेवन, नहीं तो भोलेनाथ जाएंगे रुष्ट, लगेगा पाप

Sawan 2024: हिन्दू धर्म में सावन के महीने को काफी पवित्र माना जाता है. भगवान शिव का प्रिय महीना सावन 22 जुलाई से शुरू होने वाला है. सावन के महीने में जो भी भक्त श्रद्धा और भक्तिभाव से भोलेनाथ और माता पार्वती की विधि पूर्वक उपासना करते हैं, उनकी सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं। तो वही शास्त्रों के अनुसार सावन के महीने में कुछ चीजों की बिल्कुल मनाही होती है। ऐसा कहना है कि दूध, दही के अलावा इन चीजों का सेवन करने से व्यक्ति को पाप लगता है. जानें सावन के महीने में किन-किन चीजों से परहेज करना चाहिए आइए जानते है। .. 
 

 

मांस-मदिरा

सावन के महीने में मांस और मदिरा का सेवन करना वर्जित होता है। स्वास्थ्य के लिए शराब को  हानिकारक माना जाता है।  बारिश में  इम्यूनिटी कमजोर होने के कारण नॉनवेज और मसालेदार चीजों का सेवन करने से पाचन तंत्र प्रभावित होता है। गंभीर बीमारियों का खतरा भी बढ़ता है।

बैंगन

सावन महीने में बैंगन का सेवन करना भी वर्जित होता है। मान्यताओं के अनुसार बैंगन में जीव होते हैं। बैंगन में बारिश के दौरान कीड़े लग जाते हैं। इसका सेवन करने से  जीव हत्या का पाप लगता है। विज्ञान के अनुसार बारिश के मौसम में बैंगन का सेवन करना पाचन तंत्र को खराब कर सकता है।

लहसुन और प्याज

लहसुन और प्याज  का सेवन करना भी वर्जित होता है। मान्यताओं के अनुसार लहसुन और प्याज की उत्पत्ति असुरों से हुई थी। इनका सेवन करने से निचले दर्जे की भावनाओं में वृद्धि होती है।

कच्छ दूध

श्रावण मास में भगवान शिव को कच्चा दूध  किया जाता है।  इस दौरान दूध का सेवन करने से पाप के भागी बन सकते हैं।

दही या कढ़ी

श्रावण मास में दही का सेवन करना भी उचित नहीं माना जाता। बारिश के मौसम में दही जल्दी खराब हो जाती है। वायरस और बैक्टीरिया पनपने लगते हैं। इसका सेवन करना  से जीव हिंसा का पाप लगता है। दही और दूध से बनी चीजों का सेवन करना भगवान शिव के अपमान समान माना जाता है। सेहत के लिए भी दही का सेवन अनुकूल नहीं होता।


संबंधित समाचार