होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

HEALTH TIPS : भूलकर भी खाली पेट न करें इन 5 चीज़ों का सेवन, पेट में हो जाएगा धमाका, शरीर का पुर्जा भी जाएगा हिल

HEALTH TIPS : भूलकर भी खाली पेट न करें इन 5 चीज़ों का सेवन, पेट में हो जाएगा धमाका, शरीर का पुर्जा भी जाएगा हिल

Avoid these foods in empty stomach: सुबह होते ही अधिकतर लोगों को भूख लग जाती है। ऐसे में लोगों को पता नहीं होता की सुबह उन्हें खाने में क्या खाना चाहिए। ऐसे में उनके पास जो भी चीज़ खाने के लिए होती उसका सेवन कर लेते है। स्वस्थ रहने के लिए सही समय पर खाना जरूरी है, लेकिन किस समय क्या खाना चाहिए और क्या नहीं, ये भी आपके सेहत को प्रभावित करता है। अगर आप सुबह मसालेदार या फिर ठंडी चीज़ो का सेवन करते है तो आज ही बंद कर दे क्योकि यह चीज़े फायदे की जगह नुकसान पहुंचा सकता है। 

जानें वजह 

दरअसल, जब हम खाली पेट रहते हैं तो हमारी आंत में असंख्य बैक्टीरिया इस तरह के रसायन बनाते हैं जिससे खाली पेट में एसिड सक्रिय नहीं हो पाता है. लेकिन कुछ चीजें ऐसी होती हैं जो इन बैक्टीरिया को मार देती हैं।  ऐसे में हमेशा खाली पेट हेअल्थी चीज़ो का सेवन करना चाहिए। ताकि आपका शरीर स्वस्थ रहे। तो चलिए आज आपको बताते है कि चीज़ो का सेवन खाली पेट नहीं करना चाहिए। 
 

मिठाई

द गार्जियन ने एक्सपर्ट के हवाले से बताया है कि खाली पेट सुबह-सुबह यदि आप मिठाई खाएंगे तो आपका बैंड बज सकता है. चीनी सी बनी किसी भी चीज का सेवन सुबह-सुबह खाली पेट नहीं करना चाहिए. क्योंकि सुबह में इंसान के शरीर में पर्याप्त इंसुलिन नहीं बनता. चूंकि चीनी को अवोशोषित करने के लिए कोई दूसरा मैकेनिज्म नहीं है, इसलिए यह चीनी खून में चला जाएगा जिससे ब्लड शुगर बढ़ जाएगा. इन सबके कारण आंखों की बीमारियों का भी खतरा बढ़ जाएगा. इसके अलावा खाली पेट चीनी शरीर में एसिड और अल्कलाइन के बैलेंस को बिगाड़ देता है.

पैस्ट्रीज-

अगर आप सुबह-सुबह खाली पेट पैस्ट्रीज खाते हैं तो इससे आपको भारी परेशानी हो सकती है. दरअसल, पैस्ट्रीज या शॉर्टक्रस्ट में बहुत ज्यादा खमीर या यीस्ट होता है जो पेट की लाइनिंग को खरोंचने लगता है. पेट की लाइनिंग का सीधा संबंध दिमाग से रहता है. इस कारण पेट के साथ-साथ यह दिमाग को भी झन्न कर देता है. 

कार्बोनेटेड ड्रिंक-

हम जानते हैं कि सुबह खाली पेट हमारे शरीर में एसिड की मात्रा ज्यादा होती है. चूंकि सॉफ्ट ड्रिंक या डाइट सोडा खुद ही एसिड है. इस तरह जब आप सुबह खाली पेट सॉफ्ट ड्रिंक पीएंगे तो निश्चित तौर पर पेट का एसिड बढ़ जाएगा और यह आपको पेट से लेकर दिमाग तक को परेशान करेगा. इससे पेट में एसिडिटी हो सकती है. 

साइट्रस फ्रूट- 

सुबह में खाली पेट यदि आप संतरे या नींबू का जूस पीते हैं तो इससे आपके पेट का बैंड बज जाएगा. साइट्रस फ्रूट यानी खट्टे-मीठे फ्रूट्स भी कार्बोनेटेड पदार्थ की तरह ही असर करते हैं. ये चीजें गैस बढ़ाने वाले रसायन पैदा करती है. इससे पेट में एसिडिटी बढ़ जाएगी जिसका असर सीने तक होता है. 

गरम मसाला- 

सुबह में खाली पेट अगर आप गरम मसाले या स्पाइसी फूड का सेवन करेंगे तो इससे पेट में गैसें बन जाएगी और एसिडिटी बढ़ जाएगी जिसका असर दिमाग पर भी हो सकता है. इसलिए खाली पेट गरम मसाले का सेवन न करें.


संबंधित समाचार