होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

Chaitra Navratri 2024: चैत्र नवरात्रि के दौरान भूलकर भी न खरीदे यह चीज़े, नहीं तो हो जाएगी बड़ी आफत, घर में छा जाएगी दरिद्रता

Chaitra Navratri 2024: चैत्र नवरात्रि के दौरान भूलकर भी न खरीदे यह चीज़े, नहीं तो हो जाएगी बड़ी आफत, घर में छा जाएगी दरिद्रता

हर साल चैत्र नवरात्रि  (Chaitra  Navratri ) चैत्र शुक्ल के प्रतिपदा के दिन से शुरू होती है। इस साल भी चैत्र नवरात्र 9 अप्रैल से प्रारंभ हो गई है। जहां पर माता रानी हर दिन अलग अलग 9 अवतार में भक्तों को दर्शन देगी। तो वही 17 अप्रैल को राम नवमी पर इसका समापन होगा। धार्मिक मान्यता के अनुसार ममतामयी मां दुर्गा की पूजा करने से साधक की सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं। ऐसे में भक्त माता का आशीर्वाद पाने के लिए तरह तरह के भोग के साथ कई तरह की नई चीज़े खरीदते है। लेकिन क्या आप जानते है कि कुछ चीज़े ऐसी होती है जिन्हे नवरात्री पर खरीदने से घर में दरिद्रता छा जाती है। तो चलिए जानते है उन चीज़ो के बारे में .. 
 

न खरीदें काले वस्त्र

चैत्र नवरात्र के दौरान काले रंग के वस्त्र भी नहीं खरीदने चाहिए। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, नवरात्र के दिनों में काले रंग के कपड़े खरीदना अशुभ माना जाता है। साथ ही इस दौरान काले कपड़े पहनने भी नहीं चाहिए। कहा जाता है कि अगर काले वस्त्र पहने जाए, तो नकारात्मक ऊर्जा आकर्षित होती है।

न खरीदें इलेक्ट्रॉनिक सामान

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, चैत्र नवरात्र के दिनों में इलेक्ट्रॉनिक सामान भी नहीं खरीदना चाहिए। इस दौरान इलेक्ट्रॉनिक सामान खरीदना बहुत अशुभ माना जाता है। ऐसा करने से कुंडली में स्थित ग्रहों का नकारात्मक प्रभाव पड़ता है और ग्रह दोष लगता है। ऐसे में नवरात्र के दौरान इलेक्ट्रॉनिक उत्पाद नहीं खरीदना चाहिए।

न खरीदें चावल

नवरात्र के दौरान चावल खरीदना भी अशुभ माना जाता है। कहा जाता है नवरात्र के दिनों में चावल खरीदे जाए, तो पूजा का फल नहीं मिलता है। अगर आप चावल खरीद रहे हैं, तो नवरात्र से पहले या फिर नवरात्र के बाद खरीद लें।

न खरीदें लोहे की वस्तुएं

नवरात्र के दौरान लोहे की वस्तुएं नहीं खरीदनी चाहिए। कहा जाता है कि नवरात्र के दिनों में अगर लोहा खरीदा जाए, तो घर में दरिद्रता छाने लग जाती है और परिवार को आर्थिक संकट का सामना करना पड़ सकता है।

नहीं खरीदें नया जूता

नवरात्रि में नया जूता या चप्पल खरीदने से भी बचना चाहिए. इससे दरिद्रता घर आती है. खासकर नवरात्रि के 9 दिनों के बीच शनिवार और गुरुवार को भूलकर भी जूता या चप्पल न खरीदें. इससे अचानक आपके परिवार पर मुश्किल आ सकती है.


संबंधित समाचार