होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

Diwali 2024 : राजनैतिक संरक्षण के कारण प्रमुख बाजारों में इंच-इंच के लिए घमासान

Diwali 2024 : राजनैतिक संरक्षण के कारण प्रमुख बाजारों में इंच-इंच के लिए घमासान

भोपाल। राजधानी के प्रमुख बाजारों में लोकल वेंडर्स के सड़क किनारे बैठने को लेकर त्योहार पर भी अलग से कोई व्यवस्था नहीं की गई, जिससे वाहन की बात तो दूर पैदल चलने वालों को भी खरीदारी करने में काफी परेशानी हो रही है। वहीं, त्योहार को देखते हुए दुकानदारों ने सामान 10 फीट आगे तक जमा लिया है। दुकानदारों के अनुसार पिछले 50 या 60 साल से यही व्यवस्था चल रही है। नगर निगम कुछ नहीं करता, जिससे लोगों को पैदल चलने में भी परेशानी होती है।

शहर का सबसे पुराना बाजार

चौक बाजार आज भी त्योहारी खरीदारी के लिए जाना जाता है। इसके बाद भी त्योहारी सीजन में लोकल वेंडर्स के बैठने के लिए अलग से कोई व्यवस्था नहीं की जाती। चौक बाजार, घोड़ा नक्कास और आसपास के बाजारों में इतनी भीड़ है कि खरीदारी करने के लोगों को पैदल चलने में भी दिक्कत हो रही है।

पटाखा बाजारों में तैनात होंगी फायर ब्रिगेड 

सीटीवी सभी जगह नहीं लगे हैं। जबकि अग्निशमन की कभी जरूरत नहीं पड़ी। अतिक्रमण को लेकर नगर निगम कार्रवाई यहां नहीं कर पाता है।
अरविंद मित्तल, चौक बाजार व्यापारी संघ

व्यापारी संघ स्वयं व्यवस्था करता है

10 नंबर मार्केट में ट्रैफिक पुलिस त्योहार पर सिर्फ सड़क को वन वे कर देती है। लोगों की परेशानी कम करने कोई काम नहीं होता। वेंडर्स के अलावा कई दुकानें भी सड़क पर लगती हैं।
हरीश चोइथरानी, अध्यक्ष व्यापारी संघ 

न्यू मार्केट में जनप्रतिनिधियों के सपोर्ट से वेंडर बैठते हैं। इसलिए संघ कुछ नहीं कर पाता। सीसीटी संघ ने लगवाए और बाकायदा सुरक्षा व्यवस्था देख रहे हैं।
संजय बलेचा,अध्यक्ष व्यापारी संघ न्यू मार्केट

सड़क पर बैठ रहे वेंडर्स के खिलाफ लगातार कार्रवाई की जा रही है। साथ ही रोजाना समझाइश भी दी जा रही है कि सड़क को साफ रखें।     
वरुण अवस्थी, अपर आयुक्त नगर निगम

अग्निशमन संयंत्र को लेकर सर्वे नहीं किया गया है। जहां पटाखों की दुकान लगती हैं, वहां पर फायर ब्रिगेड खड़ी की जाती हैं। 
रामेश्वर नील, फायर अधिकारी नगर निगम

न्यू मार्केट

न्यू मार्केट में दीपावली पर लोकल वेंडर्स सड़क पर अपनी दुकान सजाए हैं, जिससे मार्केट के अंदर और बाहर खरीदारी करने में लोगों को काफी परेशानी हो रही है। मार्केट के अंदर भीड़ के कारण सड़क पर बैठे वेंडर्स विवाद का कारण भी बन रहे हैं।

अरेरा कॉलोनी का 10 नंबर मार्केट

राजधानी में अरेरा कॉलोनी का 10 नंबर मार्केट न्यू मार्केट के समान ही भीड़ और जाम के लिए जाना जाता है। हर बार की तरह इस बार भी यहां दीपावली की भीड़ को लेकर बिट्टन मार्केट से आने वाली सड़क को ट्रैफिक पुलिस धनतेरस से वन वे कर देगी। इसके बाद भी न तो यहां पर्याप्त पार्किंग व्यवस्था है और न ही लोकल वेंडर्स के लिए नगर निगम ने कोई व्यवस्था की है।   


संबंधित समाचार