होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

तिरुपति प्रसाद में चर्बी के इस्तेमाल की खबर के बाद भी बिक्री पर नहीं पड़ा कोई असर, पिछले चार दिनों में इतने की हुई बिक्री...

तिरुपति प्रसाद में चर्बी के इस्तेमाल की खबर के बाद भी बिक्री पर नहीं पड़ा कोई असर, पिछले चार दिनों में इतने की हुई बिक्री...

Tirupati Temple Laddu : तिरुपति मंदिर के लड्डू में एनमिल फैट के इस्तेमाल को लेकर विवाद के बावजूद प्रसादम की बिक्री पर कोई असर नहीं पड़ा है। मंदिर के अधिकारियों के अनुसार, केवल चार दिनों में 14 लाख से अधिक लड्डू बिक चुके हैं। एक रिपोर्ट के अनुसार, 19 सितंबर को 3.59 लाख, 20 सितंबर को 3.17 लाख, 21 सितंबर को 3.67 लाख और 22 सितंबर को 3.60 लाख लड्डू बेचे गए। ये आंकड़े मंदिर के दैनिक औसत 3.50 लाख लड्डू के अनुरूप हैं।

प्रतिदिन 15,000 किलोग्राम घी की खपत :

Tirupati Temple Laddu : हर दिन मंदिर में 3 लाख से अधिक लड्डू तैयार किए जाते हैं। इन लड्डुओं को बनाने के लिए बंगाल चना, गाय का घी, चीनी, काजू, किशमिश और बादाम का उपयोग किया जाता है। इसके लिए प्रतिदिन लगभग 15,000 किलोग्राम गाय के घी की खपत होती है।

क्या है पूरा मामला: 

Tirupati Temple Laddu : तिरुपति बालाजी के प्रसाद में जानवरों की चर्बी के इस्तेमाल का मामला अब तूल पकड़ चुका है। विवाद तब शुरू हुआ जब आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू ने पूर्व मुख्यमंत्री जगन मोहन रेड्डी की सरकार पर प्रसाद में जानवरों की चर्बी वाले घी के इस्तेमाल का आरोप लगाया।

घी में बीफ टैलो और लार्ड शामिल:

Tirupati Temple Laddu : प्रसाद बनाने में इस्तेमाल हुए घी की लैब में जांच की गई, जिसमें बीफ टैलो और लार्ड जैसे शब्द शामिल थे। बीफ टैलो का मतलब है गाय के मांस से तैयार फैट, जबकि लार्ड सुअर के मांस से निकाली गई चर्बी को कहते हैं। इस जानकारी के बाद हड़कंप मच गया, और राजनीतिक दलों से लेकर संत बिरादरी तक, सभी ने दोषियों के खिलाफ कठोर सजा की मांग की।

जांच रिपोर्ट के पांचवें पन्ने पर फॉरेन फैट :

Tirupati Temple Laddu : जांच रिपोर्ट के पांचवें पन्ने पर फॉरेन फैट के बारे में बताया गया है। पहले नंबर पर सोयाबीन, सनफ्लॉवर, कॉटन सीड और फिश ऑयल का जिक्र है। दूसरे नंबर पर कोकोनट और पाम कर्नेल फैट, तीसरे में पॉम ऑयल और बीफ टैलो, और चौथे में लार्ड का नाम है। बीफ टैलो गाय या भैंस के मांस से निकाली गई चर्बी होती है, जबकि लार्ड सूअर के मांस से निकाली गई चर्बी को दर्शाता है।


 


संबंधित समाचार