होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

सड़क पार करना बना मुसीबत, रात से लगातार हो रही बारिश से सड़क हुई लबालब, जान जोखिम में डाल सड़क पार कर रहे हैं लोग

सड़क पार करना बना मुसीबत, रात से लगातार हो रही बारिश से सड़क हुई लबालब, जान जोखिम में डाल सड़क पार कर रहे हैं लोग

विश्वनाथ द्विवेदी// सुहेला :- हथबंद से होकर तिल्दा- सिमगा जाने के  मार्ग में पेट्रोल पंप के आगे मोड पर पुराने बांध का पानी उलट सड़क के ऊपर बह रहा है । लगातार देर रात से हो रही बारिश के कारण आसपास के नदी नाले सभी तूफान पर हैं वैसे ही स्थिति हलवान के पुराने बंद को बनी हुई है जहां पानी अधिक होने के कारण पल में ना जाकर पुल के नीचे की ओर सड़क किनारे होते हुए सड़क के ऊपर दूसरी ओर बह रहा है। 

जान को जोखिम में डालकर कर रहे सड़क पार :

आज सुबह बारिश थमते ही लगभग 11:00 के आसपास लोग अपने घर से आवागमन के लिए निकले वहीं हलवान जाकर अपने आप को ठगा सा महसूस करते हुए जान को जोखिम में डालकर उसे सड़क को पार करते हुए नजर आए जहां आवागमन को दुरुस्त बनाने के लिए हलवान पुलिस के द्वारा तीन-चार आरक्षण को की ड्यूटी लगाई गई थी जो एक के बाद एक करके दोनों सीडियो से आने जाने वाले लोगों एवं वाहनों को बरी-बरी कर छोड़ रहे थे लगभग दोनों और एक किलोमीटर तक लंबी गाड़ियों की कतार लगी हुई थी जिसके कारण लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा। 

बड़े-बड़े वाहनों के आवागमन से जर्जर हुई सड़क :

सड़क के ऊपर लगभग डेढ़ से 2 फीट ऊपर बह रहा है। नाले के बाजू सड़क के किनारे 400 मीटर की दूरी तक 2 से 3 फीट पार करने वाली सड़क बह गई है  जिसकी वजह से गड्ढे  हो गए हैं जहां कभी भी दुर्घटना हो सकती है । उल्लेखनीय है कि कुछ दिन पूर्व हुई बारिश से सड़क के किनारे कटाव पहले से ही बन चुका था। उक्त मार्ग पर बड़े-बड़े वाहनों का आवागमन होता है जिसके कारण सड़क की स्थिति दयनीय है।  स्वयं की जान जोखिम मे डालकर लोग सड़क पार कर रहे हैं। वही हल्की और भारी वाहन चालक भी अपनी जान को जोखिम में डालकर सड़क पार कर रहे हैं । दोनों और अंधा मोड़ होने के कारण दुर्घटना  जन्य क्षेत्र पहले से है । दोनों ओर गति अवरोधक बने होने के कारण दुर्घटना की आशंका बनी रहती है । 

सड़कों पर तीन फीट से ज्यादा गहरा गड्ढा :

गौरतलब  है कि हथबंध तिल्दा सिमगा मार्ग पर पेट्रोल पंप के बाजू अंधे मोड़ पर छोटे बांधा पुलिया के पास पानी के तेज बहाव के कारण पुलिया के दोनो ओर लगभग 250 मीटर सड़क किनारे बनाई गई मुरूम बह गई। जिसके वजह लगभग तीन फीट से ज्यादा गहरा गड्ढा हो गया है, जो लगभग सड़क के दोनों ओर 200 मीटर से अधिक लंबा है इस मार्ग पर हैवी लोड वाले वाहन गुजरते रहते है एक फीट भी सड़क पटरी से कोई वाहन साइड लेगा तो दुर्घटना ग्रस्त होगी। यहां से मात्र 1 किलोमीटर की दूरी पर रिगनी रेल्वे साइडिंग जहा श्री सीमेंट की कलिंकर्र,कोयला, का लोडिंग अनलोडिन होता है साथ ही श्री सीमेंट के विशालकाय वाहन 70 से 100 टन क्षमता के सीमेंट कलिंकर,कोयला,आदि का सड़क क्षमता से अधिक परिवहन भी करते है। यह मार्ग बलौदा बाजार सिमगा तिल्दा का मुख्य मार्ग है लगातार वर्षा के कारण तथा पुराना बांधा का जल निकासी होने के कारण सड़क के नाले के ऊपर बनी पुलिया के दोनो और सहयोगी सड़क बह गई है जिससे आवागमन में बाधा पहुंच रही है किसी भी प्रकार का संकेतक न होने के कारण छोटे वाहन चालक दुर्घटना गस्त हो रहेंगे।

पानी पुल में ना जाकर सड़क के ऊपर बहता है:

वाहन चालक की छोटी सी चूक से कभी भी बड़ी दुर्घटना हो सकती है जिसे लोक निर्माण विभाग को तुरंत ठीक कराने की जरूरत है संभवतः शासन प्रशाशन को जानकारी होने के पश्चात भी किसी भी प्रकार की रुचि नही है मरम्मत कार्य न होने के कारण कभी भी दुर्घटना घट सकती है। उक्त संबंध में लोक निर्माण विभाग के इंजीनियर स्वामीनाथ यादव ने कहा कि सड़क डाउन होने के कारण पानी पुल में ना जाकर सड़क के ऊपर बहता है जिसके कारण सड़क के साइड में मिट्टी का कटाव बन जाता है। अभी कुछ ही दिन पहले मुरूम डलवाई गई थी। एस्टीमेट बनाकर भेजा गया है। बारिश का मौसम होने व मिट्टी गीली होने के कारण कार्य प्रारंभ नहीं किया गया है। मौसम खुलते ही मरम्मत  कार्य प्रारंभ की जाएगी।


संबंधित समाचार