होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

कांग्रेस ने किसानों को DAP और यूरिया उपलब्ध कराने की उठाई मांग

कांग्रेस ने किसानों को DAP और यूरिया उपलब्ध कराने की उठाई मांग

MP Congress : मध्यप्रदेश युवक कॉंग्रेस के प्रदेश सचिव सौरभ यादव ने गुना जिलें के किसानों को पर्याप्त मात्रा में डी.ए.पी और यूरिया उपलब्ध कराने की मांग प्रदेश सरकार से की है। उन्होंने प्रदेश की भाजपा सरकार पर खोखले दावे करने का आरोप लगाते हुये कहा है कि एक ओर जहां प्रदेश सरकार किसानों को जीरो प्रतिशत ब्याज पर ऋण उपलब्ध कराने की बात करती हैं वहीं दूसरी ओर किसानों को साख समितियों से खाद और नगद ऋण नही मिलेगा तो फिर कैसे जीरो प्रतिशत ब्याज का लाभ किसानों को मिलेगा। किंतु भाजपा सरकार में किसानों की जेब से पैसा जा रहा हैं जिससे भाजपा सरकार के दावे खोखले साबित हुये हैं।

यादव ने आगे कहा है कि पूर्व में खाद की उपलब्धता सहकारी समितियों के माध्यम से कराई जाती थी जिससे किसानों को उनके गाँव में गुणवत्ता युक्त शासकीय दाम पर बिना किसी परेशानी के खाद उपलब्ध हो जाता था, लेकिन भारतीय जनता पार्टी की सरकार ने अपने लोगों को उपकृत करने के लिए खाद की लगभग आधी मात्रा खुले बाज़ार में विक्री की छूट दे रखी है। जिससे किसानों को मजबूरन महंगे दाम में खरीदना पड़ता है। साथ ही खुले बाज़ार में विक्री से खाद के साथ अन्य सामग्री जैसे अन्य उर्वरक, कीटनाशक दवाई, टॉनिक, बीज, सल्फर, जिंक के अलावा ऐसे उत्पाद जो किसानों की आवश्यकता नहीं है उन्हें भी मजबूरन टैग करके खरीदने के लिए बाध्य किया जाता है। 

किसानों को मिले पर्याप्त खाद

प्रदेश सचिव सौरभ यादव ने आगे मांग करते हुये कहा कि प्रदेश सरकार केंद्र सरकार से डीएपी और जरुरी उर्वरको की स्पेशल डिमांड करे तथा समय से उर्वरक की व्यवस्था सुनिश्चित की जावें। साथ ही जिलें के जिन क्षेत्रो में बुबाई पहले हो रही है, वहां खाद की व्यवस्था पहले कराई जावें और खाद की समितियों तक परिवहन के लिये रैक प्रबन्धन एवं हैंडलिंग,ट्रांसपोर्टर्स को बढ़ाया जावें, उर्वरक का लाइव स्टॉक जिले स्तर डिस्प्ले किया जाए, ताकि किसानो को उलब्धता की जानकारी रहे। उर्वरको के मूल्यों को कंट्रोल करने के लिए उर्वरक खरीदी केन्द्रों पर एक एक अधिकारी नियुक्त किए जाए, ताकि किसानो से कोई भी अधिक मूल्य की वसूली ना करे।

हो समिति का गठन

उन्होंने आगे कहा है कि एक निगरानी समिति का गठन किया जावे। जिसमे किसानों को प्राथमिकता के साथ रखा जाये एवं जिन किसानो को उर्वरक नहीं मिल रहा है ,उनको होने वाले उत्पादन नुकसान की भरपाई सरकार द्वारा की जाए अन्यथा कांग्रेस पार्टी किसानों के सम्मान में सड़कों पर उतरेंगी, जिसका सम्पूर्ण उत्तर दायित्व शासन / प्रशासन का होगा।कांग्रेस ने जिलें के किसानों को पर्याप्त मात्रा में डी.ए.पी और यूरिया उपलब्ध कराने की मांग की है।


संबंधित समाचार