होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

Chhattisgarh News: छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की महत्वपूर्ण घोषणा, डिप्टी कलेक्टर के पदों का इतनी फीसदी आरक्षित

Chhattisgarh News: छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की महत्वपूर्ण घोषणा, डिप्टी कलेक्टर के पदों का इतनी फीसदी आरक्षित

khabargali News: छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने एक महत्वपूर्ण घोषणा की है, जिसमें नायब तहसीलदारों को राजपत्रित पद का दर्जा प्रदान किया गया है। इसके साथ ही, तहसीलदार से डिप्टी कलेक्टर के पद के लिए 50 फीसदी पद आरक्षित किए गए हैं। मुख्यमंत्री श्री बघेल ने कनिष्ठ प्रशासनिक सेवा संघ के आयोजित प्रांतीय सम्मेलन में इस घोषणा की।

इस सम्मेलन में, मुख्यमंत्री ने भुइंया के मितान स्मारिका का भी उद्घाटन किया। उन्होंने सम्मेलन में कनिष्ठ प्रशासनिक सेवा संघ के प्रमोशन से संबंधित मांग पर ध्यान दिलाया और उन्हें आश्वासन दिलाया कि प्रमोशन समय पर होगा। उन्होंने बताया कि अधिकारियों के जिम्मेदारियों की बात करते हुए कहा कि उन्हें विभिन्न कार्यों का संचालन करना होता है। मुख्यमंत्री ने राजस्व अधिकारियों की महत्वपूर्ण भूमिका की सराहना की और उनके सहयोग से कोविड आपदा के समय लोगों की मदद की गई, जिससे छत्तीसगढ़ पूरे देश में प्रशंसा पाई।

Read More:13 वर्षीय प्रतिभाशाली युवक की स्पोर्ट्स इवेंट के दौरान हुई मौत

मुख्यमंत्री ने अपने संबोधन में बताया कि यह एक महत्वपूर्ण प्रशासनिक कदम है कि बिना किसी शिकायत के प्रदेश भर में 1.5 लाख एकड़ भूमि को गौठानों के लिए आरक्षित किया गया है। इस काम के पीछे कनिष्ठ प्रशासनिक सेवा के अधिकारियों और कर्मचारियों का बड़ा योगदान है, जो प्रशासनिक कार्यों में समर्पित हैं। मुख्यमंत्री ने यह भी बताया कि प्रशासनिक कठिनाइयों के बावजूद और लोगों की सेवा के उद्देश्य से, अब सुकमा जिले के दूरस्थ क्षेत्रों में भी जाति प्रमाण पत्र, नामांतरण प्रमाण पत्र और बंटवारा प्रमाण पत्र को लोगों के घर पहुंचाया जा रहा है।

राज्य स्तरीय प्रांतीय सम्मेलन में, राजस्व मंत्री श्री जयसिंह अग्रवाल ने बताया कि मुख्यमंत्री के मुलाकात कार्यक्रम में स्थानीय लोगों ने नए तहसीलों और अनुविभागों की मांग की थी, जिसको मुख्यमंत्री ने पूरा किया। इसका उद्देश्य आम लोगों को सहूलियत पहुंचाना और सरकार की सेवाएँ उन तक पहुंचाना है। इसके लिए नए जिले बनाए गए हैं। मुख्यमंत्री के सलाहकार श्री प्रदीप शर्मा ने बताया कि सिर्फ भारत ही नहीं, बल्कि अन्य पड़ोसी देशों में भी तहलीदार का पद होता है और इसकी महत्वपूर्ण जिम्मेदारियाँ होती हैं। इसलिए इस पद की उच्च जिम्मेदारी को ठीक से निभाना हर किसी की जिम्मेदारी है।

राज्य स्तरीय प्रांतीय सम्मेलन में कनिष्ठ प्रशासनिक सेवा संघ के प्रांताध्यक्ष श्री कृष्ण कुमार लहरे, सचिव श्री विक्रांत सिंह राठौर, प्रवक्ता श्री शशिभूषण सोनी सहित राज्य भर से आए तहसीलदार और नायब तहसीलदार उपस्थित थे।

Read More:ZOMATO के CEO ने बेहद खास तरीके से मनाया फ्रेंडशिप डे, ट्विटर कर दी जानकारी

 


संबंधित समाचार