होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

RBI vacancy 2024 : ग्रेजुएट्स के लिए RBI में निकली बंपर वैकंसी, 94 पदों पर उम्मीदवारों का ऐसे होगा चयन,16 अगस्त आवेदन की आखिरी तारीख

RBI vacancy 2024 : ग्रेजुएट्स के लिए RBI में निकली बंपर वैकंसी, 94 पदों पर उम्मीदवारों का ऐसे होगा चयन,16 अगस्त आवेदन की आखिरी तारीख

RBI Recruitment 2024:  रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने ग्रेजुएट्स के लिए बंपर पदों भर्तियां निकाली है। जिसके लिए आवेदन 25 जुलाई से शुरू हो गए है। जारी नोटिफिकेशन के तहत यह भर्ती  ग्रेड बी के  94 पदों पर की जाएगी। उम्मीदवार आधिकारिक साइट  rbi.org.in. पर आवेदन जमा कर सकते है। आवेदन पत्र भरकर जमा करने के लए कैंडिडेट्स के पास 16 अगस्त, 2024 तक का समय है। 

नोटिफिकेशन के अनुसार, अधिकारी ग्रेड बी (डीआर) सामान्य के लिए 66 वैकेंसी है. जबकि अधिकारी ग्रेड बी (डीआर)- आर्थिक एवं नीति अनुसंधान विभाग (डीईपीआर) की 21 और अधिकारी ग्रेड बी (डीआर) सांख्यकी और सूचना प्रबंधन विभाग (डीएसआईएम) की 7 वैकेंसी है.

रिक्त पदों की संख्या

आरबीआई ग्रेड बी ऑफिसर जनरल के लिए 66, ग्रेड बी ऑफिसर डिपार्टमेंट ऑफ़ इकोनॉमिक्स एंड पॉलिसी रिसर्च (DEPR) के लिए 21 और ग्रेड बी ऑफिसर डिपार्टमेंट ऑफ स्टेटिस्टिक्स एंड इन्फॉर्मैशन मैनेजमेंट (DSIM) के लिए 7 पद रिक्त हैं।

चयन प्रक्रिया

उम्मीदवारों का चयन राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित प्रतियोगी परीक्षा के आधार पर होगा। परीक्षा तीन चरणों में आयोजित होगी। पहला चरण प्रारम्भिक परीक्षा,  दूसरा मुख्य परीक्षा और तीसरा इंटरव्यू का होगा। चयनित उम्मीदवारों को केंद्रीय बैंक में नौकरी करने का अवसर मिलेगा। परीक्षा की तारीख भी घोषित हो चुकी है। 8 सितंबर 2024 को ग्रेड बी जनरल के लिए फेस 1 परीक्षा का आयोजन होगा। 14 सितंबर को DEPR/DSIM के लिए फेज 1 परीक्षा आयोजित होगी। 19 अक्टूबर को जनरल के लिए फेज-2 और 26 अक्टूबर DEPR/DISM के लिए फेज-2 परीक्षा का आयोजन होगा।

आयु सीमा

आवेदन करने निर्धारित आयु सीमा न्यूनतम 21 वर्ष और अधिकतम 30 वर्ष है। एचडी और M.Phil की योग्यता रखने वाले उम्मीदवारों के लिए अधिकतम आयु सीमा क्रमशः 32 वर्ष और 34 वर्ष है आरक्षित। कैटेगरी की उम्मीदवारों को आयु सीमा में छूट भी दी जाएगी।

योग्यता

ग्रेड बी ऑफिसर जनरल के लिए किसी भी क्षेत्र में ग्रेजुएट उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं। DEPR और DSIM के लिए संबंधित क्षेत्र में मास्टर्स की डिग्री होगा जरूरी है। योग्यता, गाइडलाइंस, चयन प्रक्रिया और रिजर्वेशन से संबंधित जानकारी के लिए आरबीआई अपने ऑफिशियल वेबसाइट पर डिटेल नोटिफिकेशन जल्द ही जारी करेगा।

आवेदन शुल्क

जनरल/ओबीसी और EWS कैटेगरी के उम्मीदवारों को 850 रुपये का आवेदन फीस देना होगा. एससी/एसटी/शारीरिक रूप से विकलांग उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 100 रुपये है.


संबंधित समाचार