होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

police constable VACANCY 2024: पुलिस कांस्टेबल के 3 हज़ार पदों पर निकली BUMPER भर्तियां, 10वीं पास उम्मीदवार भी कर सकते है आवेदन, देखें डिटेल

police constable VACANCY 2024: पुलिस कांस्टेबल के 3 हज़ार पदों पर निकली BUMPER भर्तियां, 10वीं पास उम्मीदवार भी कर सकते है आवेदन, देखें डिटेल

WB Police Constable Recruitment 2024:  सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे उम्मीदवारों के लिए खुशखबरी, वेस्ट बंगाल सरकार ने पुलिस कांस्टेबल के 3734 पदों पर बंपर भर्ती निकली है। जिसके लिए आवेदन प्रक्रिया 1 मार्च से शुरू हो गई है। बता दें कि विभाग द्वारा जारी नोटिफिकेशन के तहत 3734 पदों में से कांस्टेबल के 3464 एवं लेडी कांस्टेबल के 270 पदों पर भर्ती निकाली गई। जिसके लिए आवेदन की आखिरी तारीख 29 मार्च 2024 निर्धारित की गई है। 

पश्चिम बंगाल पुलिस भर्ती बोर्ड द्वारा जारी नोटिफिकेशन के तहत  उम्मीदवार 1 अप्रैल से 7 अप्रैल तक आवेदन में संशोधन कर सकेंगे। इसके साथ ही इन पदों से जुडी अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार डब्ल्यूबीपीआरबी की आधिकारिक वेबसाइट prb.wb.gov.in पर जाकर विजिट कर सकते है। 

WB Police Constable Recruitment 2024 के लिए योग्यता एवं आयु सीमा

पश्चिम बंगाल पुलिस कांस्टेबल भर्ती के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार, माध्यमिक शिक्षा बोर्ड या इसके समकक्ष से 10वीं पास होने चाहिए. वहीं आयु सीमा 18 से 30 वर्ष के बीच होनी चाहिए.

WB Police Constable Recruitment 2024 रजिस्ट्रेशन के लिए चयन प्रक्रिया

कोलकाता पुलिस कांस्टेबल/लेडी कांस्टेबल भर्ती के तहत चयन के लिए प्रारंभिक लिखित परीक्षा पास करनी होगी, जोकि स्क्रीनिंग परीक्षा के रूप में कार्य करेगा. इसके बाद शारीरिक माप परीक्षण (पीएमटी), शारीरिक दक्षता परीक्षा (पीईटी), अंतिम लिखित परीक्षा और इंटरव्यू के माध्यम से फाइनल मेरिट लिस्ट बनाई जाएगी.

Police Constable Bharti 2024 के लिए आवेदन शुल्क

अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति (केवल पश्चिम बंगाल के) को छोड़कर सभी श्रेणियों को आवेदन शुल्क के रूप में ₹170/- का भुगतान करना होगा. वहीं पश्चिम बंगाल के एससी/एसटी श्रेणी के उम्मीदवारों को ₹20/- का भुगतान करना होगा. अन्य राज्यों के अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवारों को शुल्क में कोई छूट उपलब्ध नहीं है.


संबंधित समाचार