होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

बायजू की बड़ी मुसीबत, ईडी की जांच में मिली 9000 करोड़ की गड़बड़ी

बायजू की बड़ी मुसीबत, ईडी की जांच में मिली 9000 करोड़ की गड़बड़ी

देश की दिग्गज एडुटेक कंपनी बायजू (Byju's) की मुश्किलें बढ़ती जा रही हैं। आर्थिक संकट से जूझ रही कंपनी के खिलाफ प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने फेमा (FEMA) जांच में 9,000 करोड़ की गड़बड़ी पाई है। ईडी ने कंपनी को कारण बताओ नोटिस जारी किया है।

ईडी के मुताबिक, बायजू ने 2015 से 2022 के बीच विदेशी निवेशकों से 16 अरब डॉलर जुटाए। इन निवेशकों में अमेरिका, सिंगापुर, यूके और यूएई की कंपनियां शामिल हैं। ईडी का कहना है कि बायजू ने इन निवेशों का इस्तेमाल भारत से बाहर के देशों में किया, जो कि फेमा के नियमों का उल्लंघन है।

ईडी की जांच में यह भी पता चला है कि बायजू ने विदेशी निवेशकों को भारत में स्थायी निवासी (PR) और वीजा दिलाने के लिए भी गलत तरीके अपनाए। ईडी ने बायजू के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग के आरोपों की भी जांच शुरू की है।

बायजू की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि कंपनी फेमा नियमों का पालन करती है। कंपनी ने कहा है कि वह ईडी की जांच में सहयोग कर रही है।

बायजू की मुश्किलें पिछले कुछ महीनों से बढ़ रही हैं। कंपनी ने हाल ही में अपने कई कर्मचारियों को नौकरी से निकाल दिया है। कंपनी के शेयरों की कीमत में भी भारी गिरावट आई है।

बायजू की गड़बड़ी से एडुटेक सेक्टर में भी अनिश्चितता बढ़ गई है। अन्य एडुटेक कंपनियों के लिए यह एक बड़ा झटका है।


संबंधित समाचार