होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

Bhopal Railway Station :5 रुपए में शुद्ध पानी उपलब्ध कराने वाली वाटर मशीनें बंद

Bhopal Railway Station :5 रुपए में शुद्ध पानी उपलब्ध कराने वाली वाटर मशीनें बंद

भोपाल। स्टेशन पर लगाई गई वाटर वेंडिंग मशीनें अधिकांश समय बंद रहती है। इस वजह से यात्रियों को जो शुद्ध पानी 5 रुपए में मिल जाना चाहिए, वह 15 रुपए में खरीदना पड़ रहा है। वहीं कुछ स्टॉल संचालक इसका फायदा उठाते हुए,15 की जगह 20 रुपए में पानी की बोतल बेच रहे हैं। राजधानी के भोपाल रेलवे स्टेशन पर करीब चार साल बाद एक बार फिर से अप्रैल में वाटर वेटिंग मशीन को शुरू किया गया था, लेकिन यह मशीन अधिकांश समय बंद रहती है। इसको लेकर यात्री लगातार शिकायत कर रहे हैं। इसको लेकर हरिभूमि टीम ने शुक्रवार को भोपाल रेलवे स्टेशन का जायजा लिया। यहां प्लेटफार्म नंबर छह पर एक भी मशीन चालू नहीं थी, वहीं एक नंबर प्लेटफार्म पर भी सभी मशीन बंद मिली। इस वजह से यात्रियों को शुद्ध पानी लेने के लिए परेशान होना पड़ रहा है।

इसलिए बंद हैं मशीनें

रेलवे सूत्रों का कहना है कि समर सीजन में यात्रियों का दबाव अधिक रहता है, लेकिन अब बारिश का सीजन शुरू हो गया है। अब तेज गर्मी की तुलना में कम पानी की जरूरत पड़ती है। इस बात का एहसास वाटर वेंडिंग का संचालन करने वाले ठेकेदारों को है, इसलिए ठेकेदार जान-बूझकर मशीनें चालू नहीं कर रहे हैं। 

पांच रुपए में मिलता है पानी 

भोपाल के एक नंबर प्लेटफार्म पर 3 मशीनें और प्लेटफॉर्म 6 पर करीब दो मशीन लगी है। ये मशीनें शुद्ध आरओ वाटर उपलब्ध कराती हैं। यात्रियों को इन मशीनों से एक लीटर पानी लेने के लिए 5 रुपये का भुगतान करना पड़ता है। जिन यात्रियों के पास बोतल नहीं हो तो उन्हें खाली बोतल भी उपलब्ध कराते हैं। रेलवे ने यह व्यवस्था यात्रियों को सस्ता पानी उपलब्ध कराने के लिए की है, लेकिन यह कुछ समय तक संचालित हुई। अब यह अधिकांश समय बंद रहती है। रेलवे स्टेशन पर भीड़ हो रही है। इसलिए पानी की मांग बढ़ी है। मशीनें बंद होने से यात्री स्टॉल से महंगा बोतलबंद पानी खरीद पी रहे हैं। 

स्टॉल संचालक वाटर मशीन बंद होने का उठा रहे फायदा 

वाटर वेंडिंग मशीन बंद होने का लाभ प्लेटफार्म के स्टॉल संचालक उठा रहे है। वह खुलेआम बिना किसी डर के यात्रियों को 15 की रेल नीर की बोतल 20 रुपए में बेच रहे हैं। 

शिकायत नहीं मिली 

वाटर वेटिंग मशीन बंद होने के संबंध में किसी तरह की कोई शिकायत नहीं मिली है। फिर भी हम चेक करा लेते है। 

- नवल अग्रवाल, एसीएम व पीआरओ प्रभारी, भोपाल रेल मंडल


संबंधित समाचार