होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

Bhopal Railway News : जनरल व स्लीपर कोच में लगे अग्निशमन यंत्रों की हालत खस्ता

Bhopal Railway News : जनरल व स्लीपर कोच में लगे अग्निशमन यंत्रों की हालत खस्ता

भोपाल। इन दिनों पमरे जोन सहित देशभर के अधिकांश जोन में चलने वाली ट्रेनों में गर्मी के कारण आग लगने की घटनाओं में वृद्धि देखने को मिल रही है। इसके चलते जहां यात्रियों की जान खतरे में पड़ रही है तो वहीं रेलवे को करोड़ों रुपए का नुकसान हो चुका है। इन घटनाओं से यात्रियों की सुरक्षा पर  सवाल उठे रहे हैं। 

भोपाल सहित मंडल से गुजरने वाली कई ट्रेनों में रखे अग्निशमन यंत्रों को लेकर हाल बुरे हैं। अगर कभी आगजनी की घटना होती है तो अग्निशमन यंत्र काम नहीं करेंगे। दरअसल, कई ट्रेनों के इन यंत्रों में जंग लगी हुई है, तो कुछ ट्रेनें जिनमें अभी पुराने कोच लगे हैं, उनमें अग्निशमन यंत्र हैं ही नहींं। जिन ट्रेनों में यह यंत्र लगे हैं उनमें किसी का  पाइप खराब है, तो किसी के ऊपर का हिस्सा ही खराब हो चुका है। यदि आग लगने की घटना होती है, तो स्थिति आग पर काबू पाना मुश्किल होगा। वहीं कुछ ट्रेनों में वायर लटके दिखे, जिनसे शॉर्ट सर्किट से आग लगने जैसी घटना का खतरा बना हुआ है।

रेलवे बोर्ड ने ले लिया सबक, लगाए जा रहे यंत्र

हालांकि आग लगने की घटनाओं से रेलवे बोर्ड ने सबक ले लिया है। इसके चलते अब ट्रेनों के कोचों में अग्निशमन यंत्रों लगाए जाएंगे। पुराने कोचों की मरम्मत के दौरान यह काम निशातपुरा कोच फैक्टरी में हो सकेगा। इसके लिए बड़े पैमाने पर कोच फैक्टरी में फायर एक्सटिंग्विशर की खरीदी की जा रही है। इसके लिए टेंडर जारी कर दिया है। 

जानकारी के अनुसार हाल ही में ताज एक्सप्रेस सहित ट्रेनों में आग लगने की एक के बाद एक सामने आ रही घटनाओं से सबक लेते हुए रेल प्रशासन की ओर से ट्रेनों के एसी के साथ-साथ जनरल व स्लीपर कोचों में अग्निशमन यंत्र लगा दिए  हैं। आकस्मिक स्थिति में यात्री आग बुझाने के इन यंत्रों का उपयोग कर सकेंगे। पिछले दस दिन में देशभर में ट्रेनों के कोचों में आगजनी की करीब 6-7 घटनाएं सामने आ चुकी हैं। इन घटनाओं को लेकर रेलवे की जांच की जा रही है। रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार एक कोच से अन्य कोचों तक आग फैलने के पीछे कोचों में अग्निशमन यंत्र न होना, इनमें मुख्य रूप से जनरल कोच में अग्निशमन यंत्र नहीं लगने होने की बात सामने आ रही है। 

टेंडर  जारी


फायर एक्सटिंग्विशर खरीदी को लेकर टेंडर जारी किया गया है। अब इन्हें कौन से कोच में लगाया जाएगा, इसकी जानकारी जुटा कर बता सकूंगा। 
- हर्षित श्रीवास्तव, सीपीआरओ पमरे 


संबंधित समाचार