होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

Bhopal Railway News : तीसरी लाइन के लिए हटाई थी झुग्गी बस्ती, अब वहां फिर से होने लगे कब्जे

Bhopal Railway News : तीसरी लाइन के लिए हटाई थी झुग्गी बस्ती, अब वहां फिर से होने लगे कब्जे

भोपाल। रेल मंडल के करोंद आरिफ नगर आदि क्षेत्रों पर तीसरी लाइन के काम के चलते रेलवे की ओर से 2022 व 2023 में अलग-अलग चरणों में रेलवे ट्रैक के पास किए अतिक्रमण को हटाने के लिए 650 से अधिक झुग्गियों व मकानों को हटाने की कार्रवाई की गई, लेकिन अब यहां पर फिर से धीरे-धीरे अतिक्रमण करना शुरू हो गया है। रेलवे ट्रैक के पास झुग्गियां बनाई जा रही है। 
 
जानकारी के अनुसार, करोंद गल्ला मंडी के पीछे रेलवे ट्रैक के पास दिसंबर 2022 में कार्रवाई कर हटाई गई अन्नू नगर की 650 झुग्गियों की जगह पर फिर से कब्जे होने होने लगे हैं। बता दें कि रेलवे द्वारा भोपाल-रामगंज मंडी रेलवे लाइन के निर्माण के लिए पहली बार बड़ी कार्रवाई कर इन झुग्गियों को रेल लाइन से हटाया गया था। यह सभी अवैध निर्माण रेलवे के एलसी 119 से एलसी 252 के बीच अप एंड डाउन साइड में लगभग 760 मीटर क्षेत्र में किए गए थे, लेकिन एक बार फिर अतिक्रमण शुरू हो गया है। 

सूत्रों के अनुसार, कई जगहों पर फिर से अस्थाई कब्जे करने की तैयारी की गई है। पूर्व में इस क्षेत्र में कई लोगों ने ईंट, सीमेंट की दीवारें खड़ी कर पक्का निर्माण कर लिया था। रेलवे द्वारा इन्हें पहले झुग्गियों को हटाने के लिए नोटिस दिए गए थे। बाद में प्रशासनिक अधिकारियों से चर्चा के बाद सभी लोगों को बैरसिया रोड पर खाली पड़ी जमीन पर जगह दी गई थी। ऐसे में एक बार फिर से इस जमीन पर कब्जे होने लगे हैं, जबकि पूर्व में प्रशासन द्वारा लोगों की शिफ्टिंग की जा चुकी है। 

लोगों ने किया था प्रदर्शन 

उस समय इन लोगों को हटाने के लिए रेलवे द्वारा समय समय पर नोटिस जारी किए गए थे, लेकिन मुआवजे की चाह में लोग जगह नहीं छोड़ रहे थे। रेलवे द्वारा की बड़ी व सख्ती से की गई कार्रवाई के दौरान लोग नाराज होकर रेलवे ट्रैक पर उतर आए थे। बाद में जिला प्रशासन के अधिकारियों की समझाइश के बाद लोग अपने घरों को खाली करने के लिए राजी हुए थे। इस दौरान लगभग चार घंटे तक रेल यातायात बाधित रहा था।


संबंधित समाचार