होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

Bhopal News : एंबुलेंस में गूंजी किलकारियां, महिला ने जुड़वां बच्चों को दिया जन्म

Bhopal News : एंबुलेंस में गूंजी किलकारियां, महिला ने जुड़वां बच्चों को दिया जन्म

भोपाल। 108 एंबुलेंस में  शनिवार को एक महिला ने जुड़वा बच्चों को जन्म दिया। ईएमटी पायलट के मुताबिक कॉल आने के करीब 15 मिनट में एंबुलेंस मरीज के घर पहुंच गई। उसे प्रसव पीढ़ा हो रही थी और अस्पताल पहुंचने से पहले  ही रास्ते में ही प्रसव कराना पड़ा। महिला ने दो जुड़वा बच्चों को जन्म दिया है। दोनों फीमेल हैं। मां और बच्चों को डीआईजी बंगला स्थित जवाहरलाल नेहरू अस्पताल में भर्ती कराया गया है। राजधानी में यह पहला मौका है जब एंबुलेंस में जुड़वा बच्चों ने जन्म लिया हो। 

दरअसल, अमोनिया गांव रहवासी साहिबा पत्नी साबिर को सुबह प्रसव पीड़ा शुरू हुई तो स्वजनों ने 108 नंबर पर सूचना दी। रास्ते में ही महिला को प्रसव पीड़ा तेज होने लगी। इससे उसकी हालत बिगड़ने लगी। यह देख एंबुलेंस चालक मेडिकल टेक्नीशियन के कहने पर गाड़ी को रोक दी। एंबुलेंस कर्मियों ने सुझबुझ से और ट्रेनर  से बात करके महिला का सुरक्षित प्रसव कराया।  

कर्मचारियों को मिलती है ट्रेनिंग 

जेएईएस के सीनियर मैनेजर तरुण सिंह परिहार का कहना है  कि एंबुलेंस स्टाफ को हर परिस्थिति के लिए प्रशिक्षित किया जाता है। यह कर्मचारी प्रसव कराने से लेकर हार्ट अटैक के दौरान सीपीआर, दुर्घटना में गंभीर रूप से घायलों का प्राथमिक उपचार जैसे कार्य कर सकते हैं। हमारी कोशिश होती है कि मरीजों को 108 एंबुलेंस में बेहतर सुविधाओं के साथ बेहतर सेवा भी प्रदान हो।


संबंधित समाचार