होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

Bhopal News : बड़ी झील में ढाई फीट और पानी गिरा तो खुल जाएंगे भदभदा डैम के गेट

Bhopal News : बड़ी झील में ढाई फीट और पानी गिरा तो खुल जाएंगे भदभदा डैम के गेट

भोपाल। इस मानसूनी सीजन में पहली बार शुक्रवार को पूरे शहर में एकसाथ बस्तियां तरबतर हो गईं। वहीं, सीहोर में कोलांस नदी में एक फीट ऊंचा पानी का बहाव होने से बड़े तालाब में करीब पौन फीट जल स्तर बढ़ गया। बड़े तालाब में पौन फीट पानी बढ़ने से जल स्तर 1663.90 हो गया। यह जलस्तर लगातार बढ़ने की संभावना जलकार्य विभाग ने व्यक्त की है। इसका फुलटैंक लेवल 1666.80 फीट है। 
 
नगर निगम अधिकारियों के अनुसार शुक्रवार के समान अगर दो दिन बारिश हो गई तो शनिवार या रविवार को भदभदा बांध के गेट खुल सकते हैं। जबकि कलियासोत बांध भदाभदा के गेट खुलने पर भरता है और उसके बाद ही इस बांध के गेट खुलते हैं। इस बांध के गेट खुलने के बाद वेतवा नदी में पानी बढ़ता है और इसका असर विदिशा तक होता है। 

कैरवा में सबसे ज्यादा पानी की जरूरत

नगर निगम जलकार्य प्रभारी के अनुसार केरवा बांध में अभी 16 फीट पानी की जरूरत है, लेकिन यह भरता काफी तेजी से है, लेकिन इस बांध के गेट खुलने के संभावना कम रहती है। अभी इसका जल स्तर 1657.50 फीट है, जबकि इसका फुलटैंक लेवल 1673 फीट है। 

कोलार डैम 5 मीटर खाली

सीहोर में लगातार बारिश का प्रभाव कोलार बांध पर पड़ता है। बारिश लगातार हो रही बारिश के बाद कोलार बांध का जल स्तर 456.91 मीटर हो गया है, जबकि फुल टैंक लेवल 462 मीटर है। फुल टैंक होने में 5 मीटर पानी की अभी और जरूरत है। 

तीनों बांध की निगरानी कर रही है टीम

निगम जलकार्य प्रभारी ने बताया कि भदभदा, कोलार और कैरवा बांध की निगरानी करने पूरी टीम मौके पर मौजूद है। कलियासोत  की निगरानी जलसंसाधन विभाग के अधिकारी कर रहे हैं। कलियासोत  में तैनात टीम की निगाह भदभदा बांध पर है।


संबंधित समाचार