होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

Bhopal News : नवरात्रि के दूसरे शुभ दिन दो सौ करोड़ तक के हुए सौदे

Bhopal News : नवरात्रि के दूसरे शुभ दिन दो सौ करोड़ तक के हुए सौदे

भोपाल। नवरात्र के शुभ मुहुर्त के साथ ही प्रॉपर्टी के बाजार में बूम आ गया है। पहले दिन बाजार ठंडा रहने के दूसरे दिन भीड़ उमड़ पड़ी। खरीदारों की भीड़ को देखते हुए दिन में ही स्लॉट बढ़ाने पड़े। जिससे प्रति सब रजिस्ट्रार 60 स्लॉट किए गए, इसके पहले यह संख्या 56 थी। इस हिसाब से 728 रजिस्ट्री के स्लॉट थे, जिसे बढ़ाकर 780 कर दिया है। शुक्रवार को शाम तक 393 प्रॉपर्टी की रजिस्ट्री दर्ज की गई, जिससे करीब दो सौ करोड़ रुपए की खरीद-फरोख्त का अनुमान लगाया जा रहा है। राजधानी में आईएसबीटी और परी बाजार दफ्तर में शुक्रवार सुबह से रजिस्ट्री कराने वालों की भीड़ थी। 

रजिस्ट्री के फौरन बाद नामांतरण

पंजीयन दफ्तरों से खेती की जमीन के ऑनलाइन नामांतरण के लिए लिंक तहसीलों में भेजा जा रहा है। इसके अलावा जो लोग रजिस्ट्री के लिए जमीनों के दस्तावेजों का सत्यापन कराना चाहते हैं, उनके लिए भी एक लिंक है। इस लिंक से सीधे भू अभिलेख कार्यालय को जानकारी जाती है।  

प्रति राजिस्ट्रार खोले 60 स्लॉट

लोग स्लॉट बुक कराने के बाद तय समय पर आकर रजिस्ट्री करा रहे थे। देर शाम तक रजिस्ट्री कराने वालों की भीड़ सब रजिस्ट्रार दफ्तरों में देखी गई है। नवरात्र पर खरीदारों की भीड़ को देखते हुए सर्विस प्रोवाइडरों ने पहले ही क्रेडिट लिमिट ले ली है। जिससे रजिस्ट्री कराने वालों को दिक्कत नहीं हो। वरिष्ठ जिला पंजीयक मुकेश श्रीवास्तव का कहना है कि त्यौहार को देखते हुए पहले ही ई-रजिस्ट्री के स्लॉट बढ़ा लिए गए थे। प्रति सब रजिस्ट्रार 60 स्लॉट खोल रखे हैं। 

अगर कोई अर्जेंट में रजिस्ट्री कराने आता है तो वो भी बिना परेशानी के स्लॉट बुक कराने के बाद रजिस्ट्री करा सकता है। जिले में 13 सब रजिस्ट्रार हैं, 12 सब रजिस्ट्रार शहरी क्षेत्र के लिए हैं और एक सब रजिस्ट्रार बैरसिया में बैठते हैं। इधर, शहरी क्षेत्र की बात करें तो यहां प्लॉट और फ्लैट में लोग ज्यादा निवेश कर रहे हैं।

रजिस्ट्री के लिए बुक कराए जा रहे स्लॉट

शुभ मुहुर्त को देखते हुए लोग सर्विस प्रोवाइडर्स के यहां स्लॉट बुक कराने पहुंच रहे हैं। ऐसे में सर्विस प्रोवाइडर्स भी अब लोगों को स्लॉट बढ़ने की जानकारी दे रहे हैं। जिससे पहले से स्लॉट बुक कराने की जरूरत नहीं पड़ेगी। एक दिन पहले ही सर्विस प्रोवाइडर के यहां अपने दस्तावेज चेक कराने के बाद रजिस्ट्री करा सकते हैं। 


संबंधित समाचार