होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

Bhopal News : अच्छी-खासी सड़क को खोदकर 50 करोड़ खर्च कर बनाई जाएगी नई सड़क

Bhopal News : अच्छी-खासी सड़क को खोदकर 50 करोड़ खर्च कर बनाई जाएगी नई सड़क

भोपाल। शहर के वीआईपी रोड की चमचमाती सड़क को अब सीसी सड़क में बदलने की तैयारी शुरू हो गई है। दरअसल, इस सड़क पर वीआईपी मूवमेंट होने की वजह से इसे बार-बार रिनोवेट करना पड़ता है। ऐसे में मरम्मत का खर्च अधिक हो रहा है, जिसको देखते हुए नगर निगम अब इसे सीसी रोड बनाने की तैयारी कर रहा है। इस सड़क की दोनों तरफ की लेन को सीसी में बदलने पर पचास करोड़ रुपए से अधिक खर्च करना पड़ेंगे। जिसके लिए सरकार को प्रस्ताव भेजा गया है। 

नगर निगम ने भोपाल में 4.3 किलोमीटर लंबे वीआईपी रोड के दोनों हिस्सों के लिए कांक्रीट की सड़क बनाने का प्रस्ताव दिया है, जो दक्षिण मुंबई के नरीमन पॉइंट की तरह है। प्रस्तावित सड़क से हजारों साल पुरानी अपर लेक का नजारा दिखाई देगा। वीआईपी रोड पर सीसी सड़क बनाने से यहां से भारी यातायात और बार बार रेनोवेशन का काम नहीं करना पड़ेगा। 

भारी वाहनों से सड़क में दरार


1990 में भोज वेटलैंड परियोजना के तहत वीआईपी सड़क का निर्माण किया गया था। वर्तमान में बसों और ट्रकों जैसे भारी वाहनों की बेरोकटोक आवाजाही के कारण यह खराब हो रही है। सड़क में बड़ी-बड़ी दरारें पड़ गई हैं, जिससे इसकी मरम्मत में खासी दिक्कत आती है। जबकि इस सड़क पर भारी वाहनों की परमिशन नहीं है। 


सरकार को मंजूरी के लिए भेजा प्रस्ताव

वीआइईपी सड़क को सीसी सड़क बनाने के प्रस्ताव को मंजूरी के लिए सरकार के पास भेजा गया है। जिसकी लागत करीब 50 करोड़ रुपए आंकी गई है। 
    हरेंद्र नारायण, आयुक्त नगर निगम

मेट्रो कंपनी ही करेगी नगर निगम की खराब हुईं सड़कों का निर्माण

सुभाष नगर से एम्स तक नगर निगम की करीब 10 किमी की सड़कें मेट्रो निर्माण से खराब हो गईं। जबकि दूसरे फेस का काम शुरू होने के बाद 40 किमी की सड़क खोदने का काम शुरू हो गया। इस समय सबसे ज्यादा स्थिति खराब सुभाष नगर से एम्स तक है।  अभी डीआरएम से अलकापुरी तक का रास्ता खुलना है। इसके बाद मेट्रो कंपनी द्वारा सुभाष नगर से एम्स तक एक साथ पूरी सड़क का डामरीकरण किया जाएगा।

जबकि शक्ति नगर, साकेत नगर और कस्तूरबा के पास से हबीबगंज की 5 किमी सड़कें भारी वाहनों के कारण खराब हुई हैं। निगम अधिकारियों के अनुसार सभी सड़कें मेट्रो कंपनी ही बनाएगी। इस संबंध में पहले ही कांट्रेक्ट हो चुका है। जबकि मेट्रो अफसरों के अनुसार जहां मेट्रो कंपनी खुदाई करेगाी वही सड़कें कंपनी को बनाना है। इसके अलावा प्रायोरिटी कॉरिडोर या अंडर ग्राउंड जो भी काम होगा, वहां की सड़कें मेट्रो कंपनी बनाएगी।

सुभाष नगर से गायत्री मंदिर तक सुधरीं सड़कें

नगर निगम महापौर मालती राय ने मेट्रो की खुदाई में खराब हुई सड़कों को देखने के लिए दौरा किया था। उसके बाद उन्होंने सुभाष नगर से बोर्ड ऑफिस तक सड़कों को सुधारने के निर्देश दिए थे। इसके बाद इस सड़क का डामरीकरण करवा दिया। जबकि गुरुदेव गुप्त चौराहे से बोर्ड ऑफिस और रानी कमलापति रेलवे स्टेशन तक होना है। इसके लिए भी बेरिकेड‍्स बोर्ड के हटने का इंतजार है। 


संबंधित समाचार