होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

Bhopal Nagar Nigam : सस्ता और मिलावटी डामर महंगा खरीदकर बना रहे हैं सड़कें तो 3 माह भी कैसे टिकेंगी ?

Bhopal Nagar Nigam : सस्ता और मिलावटी डामर महंगा खरीदकर बना रहे हैं सड़कें तो 3 माह भी कैसे टिकेंगी ?

भोपाल। राजधानी में नगर निगम और पीडब्ल्यूडी की करीब 4,900 किलोमीटर सड़कें हैं। इनमें से नगर निगम की सड़कें 4 हज़ार किलोमीटर से ज़्यादा लंबी हैं। वहीं पीडब्ल्यूडी की सड़कें 573 किलोमीटर हैं। निगम की एक हजार किलोमीटर सड़कों को छोड़कर लगभग सभी सड़कों पर आए दिन गड्ढे हो जाते हैं या गिट्टी उखड़ जाती है। 

नगर निगम की वर्तमान परिषद में तो हालत इतनी खराब है कि एक हजार से किलोमीटर से भी कम लंबाई वाली अच्छी सड़कों को पूरी तरह से दुरुस्त नहीं कहा जा सकता है। सड़कों की इस हालत को लेकर भोपाल नगर निगम के अध्यक्ष किशन सूर्यवंशी ने ही महापौर परिषद और अधिकारियों की कार्यप्रणाली पर सवाल उठाते हुए कहा है कि इस समय महंगी दर पर खरीदकर सस्ते डामर का उपयोग सड़क बनाने के लिए किया जा रहा है।    

डामर खरीदने की प्रक्रिया बदलेगी 

सूर्यवंशी ने बताया कि इंडियन ऑयल और भारत पेट्रोलिएम से सीधे ही डामर खरीदा जाएगा। डामर खरीदने की प्रक्रिया बदलने के निर्देश दे दिए गए हैं। क्योंकि हर बारिश में डामर की सड़कें खराब हो जाती हैं। क्योंकि डामर अच्छी क्वॉलिटी का नहीं होता है। डामर की क्वालिटी सुधरने के बाद सड़कें भी अच्छी बनेगी। 

 शर्तों में बदलाव पर कर रहे विचार

निगम अध्यक्ष के अनुसार अच्छी क्वालिटी की सड़कें बनाने के लिए कुछ शर्तों में बदलाव करने के लिए विचार कर रहे हैं। कांट्रैक्टर अब भारत पेट्रोलियम और इंडियन ऑयल के बिल सबमिट करेगा तो ही बिल का भुगतान होगा। 

निगम की सड़कों की तुलना में पीडब्ल्यूडी की सड़कें काफी कम 

पीडब्ल्यूडी चीफ इंजीनियर मस्के ने बताया कि नगर निगम की सड़कों की तुलना में पीडब्ल्यूडी की सड़कें काफी कम है। निगम की 4 हजार किलोमीटर से ज्यादा लंबाई की सड़कें हैं। पीडब्ल्यूडी भी सड़कें सुधरवा रहा पीडब्ल्यूडी की कुल 268 सड़कें 573 किलोमीटर है। इनमें से अभी 400 किलोमीटर सड़कें परफॉर्मेंस गारंटी में है। बारिश थमने के दौरान विभाग ने सड़कों की मरम्मत शुरू करवा दी थी। अभी भी मरम्मत जारी है। 


संबंधित समाचार