होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

Bhopal Metro News : मेट्रो का काम हबीबगंज रेलवे क्राॅसिंग पर, ट्रैफिक आरकेएमपी की दूसरी एंट्री की तरफ का रोका

Bhopal Metro News : मेट्रो का काम हबीबगंज रेलवे क्राॅसिंग पर, ट्रैफिक आरकेएमपी की दूसरी एंट्री की तरफ का रोका

भोपाल। डीआरएम ऑफिस से हबीबगंज रेलवे क्राॅसिंग तक मेट्रो के स्टील ब्रिज बनाने का काम शुरू हुआ है, लेकिन इसके लिए ट्रैफिक आरआरएल तिराहे और आईएसबीटी के पास से रोका गया है। इससे ट्रैफिक का पूरा दबाव सावरकर सेतु से लेकर बोर्ड ऑफिस चौराहे तक बढ़ गया है। साकेत नगर और शक्ति नगर की अंदुरुनी सड़कों पर भी ट्रैफिक भार बढ़ गया है, क्योंकि आरआरएल तिराहे और आईएसबीटी की तरफ से आने व जाने वाला 30 प्रतिशत ट्रैफिक इन्हीं अंदुरूनी सड़कों से होकर आ-जा रहा है।

अफसरों का तर्क- सुरक्षा कारणों से ट्रैफिक को डायवर्ट करना जरूरी 

ट्रैफिक पुलिस के अनुसार, 28 मार्च तक आईएसबीटी से आरआरएल तिराहे तक ट्रैफिक डायवर्ट किया गया है। इसलिए लोगों को डायवर्सन प्लान देखकर ही निकलना चाहिए। दरअसल, मेट्रो कंपनी अधिकारियों के अनुसार, स्टील ब्रिज का काम लगतार और लंबे समय तक चलना है। ब्रिज काफी वजनी है, जिससे सुरक्षा कारणों से ट्रैफिक रोककर डायवर्ट करना जरूरी है। 


गुजरात में भोपाल के लिए एक और मेट्रो ट्रेन को हरी झंडी

मेट्रो कंपनी की शेष 24 ट्रेन गुजरात के सांवली बड़ोदरा में तैयार हैं, जिनमें से एक और ट्रेन को वहां से हरी झंडी दे दी गई है। यह ट्रेन इस माह भोपाल पहुंच जाएगी। जबकि 3 ट्रेन पहले ही भोपाल आ चुकी हैं, जिनमें से एक का ट्रायल रन पिछले साल सितंबर में हो गया था। दो ट्रेन पिछले माह भोपाल पहुंची थीं, जो टेस्ट ट्रैक पर दौड़ रही है। यह ट्रेन फाइनल ट्रायल के लिए मुख्य ट्रैक पर जल्द आएंगी। इनकी सुभाष नगर डिपो में बने इंस्पेक्शन वे लाइन में टेक्निकल टेस्टिंग की जा रही है। 15 मार्च के बाद इन्हें मेन लाइन यानी सुभाष नगर से आरकेएमपी स्टेशन के बीच दौड़ाया जाएगा। मेट्रो कॉपोर्रेशन अधिकारियों के अनुसार, अब तक कुल 3 मेट्रो ट्रेन भोपाल आ चुकी है। इनमें से एक मेन ट्रैक पर दौड़ भी चुकी है। बाकी दो ट्रेनों की सुभाष नगर डिपो में ही ट्रैक पर टेस्टिंग की जा रही है। चौथीं ट्रेन भी मार्च में आ जाएगी।


संबंधित समाचार