होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

Bhopal Crime News : सेवादार ने आश्रम संचालक को लगाया 44 लाख रु. का चूना

Bhopal Crime News : सेवादार ने आश्रम संचालक को लगाया 44 लाख रु. का चूना

भोपाल। कोलार थाना क्षेत्र में आश्रम संचालक को सेवादार द्वारा 44 लाख रुपए का चूना लगाए जाने का मामला सामने आया है। पुलिस ने आश्रम संचालक की शिकायत पर सेवादार के खिलाफ धोखाधड़ी और अमानत में खयानत का मामला दर्ज किया है। सेवादार ने आश्रम के लिए नर्मदा नदी के किनारे भूमि दिलवाने और निवेश समेत अन्य कार्य के नाम पर संचालक से 44 लाख रुपए लिए थे और उक्त रुपए हड़प लिए। आरोपी ने जो चेक दिए थे, वह भी बाउंस हो गए। 

पुलिस के अनुसार, शालीमार पार्क दामखेड़ा कोलार रोड निवासी योगेंद्र मिश्रा ध्यान, साधना एवं योग केंद्र संचालित करते हैं। कोलार रोड स्थित हॉलीक्राॅस स्कूल के पास उनका प्राण योग ट्रस्ट के नाम से आश्रम हैं। योगेंद्र ने पुलिस को बताया कि वर्ष 2012 में सोशल मीडिया पर उनकी पहचान प्रिंस गोयल नामक युवक से हुई थी। वह श्रीमुक्तसर साहिब पंजाब का है। प्रिंस ने उन्हें बताया कि वह विभिन्न कंपनियों का मालिक होकर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर फाॅरेन ट्रेडिंग, इंपोर्ट एक्सपोर्ट, संपत्ति के क्रय-विक्रय, भवन निर्माण, शेयर मार्केट आदि का काम करता है। प्रिंस का कहना था कि वह आश्रम से संबधित किताबें, औषधी, योग आदि को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर उनके ट्रस्ट के माध्यम से बढ़ाएगा और फाॅरेन ट्रेडिंग के माध्यम से निवेश में अच्छा मुनाफा भी दिलवाएगा। उसे यह भी पता था कि योगेंद्र नर्मदा नदी के किनारे अपना आश्रम बनाना चाहते हैं, जिसके लिए वह जमीन की तलाश कर रहे हैं।

नर्मदा नदी के किनारे भूमि दिलवाने और निवेश के नाम पर लिए रुपए

अप्रैल 2023 में प्रिंस गोयल अपने तीन अन्य साथियों को लेकर उनके आश्रम आया और सेवादार बनकर आश्रम के काम करने लगा। योगेंद्र को उस पर विश्वास था, इसलिए उन्होंने उसे सारे काम सौंप दिए। अप्रैल से अगस्त 2023 तक प्रिंस गोयल ने निवेश करने, भूमि का अनुबंध करवाने, फ्लिप कार्ट पर खाता खुलवाने समेत अन्य कामों के नाम पर 44 लाख रुपए ले लिए. कुछ समय बाद योगेंद्र को पता चला कि उन्होंने जिन कामों के लिए रुपए दिए थे, वे काम नहीं हुए हैं। उन्होंने अपने रुपए वापस मांगे तो उसने योगेंद्र को दो चेक दिए और उसके बाद फरार हो गया। योगेंद्र ने चेक बैंक में लगाए तो वह बाउंस हो गए। उन्होंने इसकी शिकायत पुलिस से की थी।

होमगार्ड जवान से 6 लाख रुपए की ठगी 

सूर्यनारायण तोरनिया शिर्डीपुरम कोलार रोड पर रहते हैं। वे होमगार्ड में नौकरी करते हैं और होशंगाबाद में पदस्थ हैं। गत वर्ष उनकी मुलाकात जितेंद्र बाधवानी से हुई थी। जितेंद्र ने सूर्यनारायण को बताया कि रिचा गौर की ग्राम इमलिया जरगर में जमीन है। सूर्यनारायण और उनकी पत्नी कंचन ठाकुर ने इमलिया जाकर 4500 वर्ग फीट का एक प्लाट पसंद किया, जिसका सौदा 16 लाख रुपए में तय हुआ। बुकिंग में सूर्यनारायण ने 5100 रुपए दे दिए। रजिस्ट्री कराने से तीन दिन पहले जितेंद्र बाधवानी उनके घर पहुंचे और बताया कि रिजस्ट्री के लिए स्लाट बुक करना है, इसलिए 6 लाख रुपए देने होंगे। सूर्यनारायण ने 2 चैक रिचा गौर के नाम पर काट दिए, रजिस्ट्री से पहले दंपति प्लाट पर फोटो खिंचवाने पहुंचे तो पता चला कि प्लाट किसी और का है। सूर्यनारायण ने जब रुपए वापस मांगे तो रिचा गौर ने दो चेक दे दिए, लेकिन वह बाउंस हो गए। इसके बाद सूर्यनारायण ने शिकायत पुलिस से की।  


संबंधित समाचार