होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

Bhopal Crime News : नकली नोट छापने का झांसा देकर युवक से ठगे 5.60 लाख रुपए

Bhopal Crime News : नकली नोट छापने का झांसा देकर युवक से ठगे 5.60 लाख रुपए

भोपाल। क्राइम ब्रांच ने नकली नोट छापने का लालच देकर एक युवक से 5.60 लाख रुपए की ठगी करने वाले दो आरोपियों को गिरफ्तार कर उनके पास से ठगी के 80 हजार रुपए की नगदी और 2 लाख रुपए के नकली नोट जब्त किए हैं। इसके अलावा उनके पास से नकली नोट बनाने में इस्तेमाल कागज समेत अन्य सामान जब्त किया गया। क्राइम ब्रांच की टीम उक्त मामले में दो फरार आरोपियों की तलाश कर रही है। 

पुलिस के अनुसार राजकुमार मेहरा (35) निवासी ग्राम परेवाखेड़ा थाना ईंटखेड़ी में रहते हैं। उन्होंने क्राइम ब्रांच में शिकायत करते हुए बताया कि भोपाल मेमोरियल अस्पताल के परिचित उस्मान ने बताया कि विश्वकर्मा नगर में रहने वाले कुछ लोग कांच की प्लेट और केमिकल की मदद से असली जैसे नकली नोट बनाते हैं। नोट बनाने वाले कागज का बंडल 2 लाख 60 हजार रुपए में आता है और छपाई वाली स्याही 7 लाख में मिलती है। इससे 100 और 500 रुपए के कुल 20 लाख रुपए छापे जा सकते हैं।

पहले लिए 2 लाख 60 हजार रुपए 

उस्मान की बातों में आकर वह उसके साथ मित्तल कालेज के पास एक फ्लैट पर पहुंचा। वहां  राजकुमार को शेरू खान उर्फ राजकुमार पटेल, रियाज अली और आरिफ उर्फ बाबू मिले। उन्होंने अपने बैग से कांच की प्लेट, कागज के बंडल, स्याही और अन्य सामान निकालकर दिखाया। इसके बाद 100 रुपए के 9 नोट बनाकर राजकुमार को दिए। उन्होंने कहा बाजार में जाकर खर्च कर लो। राजकुमार नोट लेकर पेट्रोल पंप गया और वहां पेट्रोल डलवाया, कुछ रुपए से फ्रूट खरीद लिए। विश्वास होने पर राजकुमार दौबारा फ्लैट पर पहुंचा। तीनों ने उसे बताया कि कागज खरीदने के लिए 2 लाख 60 हजार रुपए लगेंगे, जबकि स्याही उनके पास है, जिससे करीब 15 लाख रुपए के नोट छापे जा सकते हैं।

प्लॉट बेचकर अदा की पूरी रकम 

आरोपियों ने राजकुमार को दो दिन बाद फ्लैट पर बुलाया। राजकुमार दो दिन बाद पहुंचा तो वहां 18 हजार रुपए के नोट छप चुके थे। उन्होंने 7 लाख रुपए में मिलने वाली स्याही के लिए 4 लाख रुपए मांगे और कहा कि बाकी के 3 लाख रुपए उधार कर देंगे। राजकुमार ने प्लाट बेचने से मिले 3 लाख रुपए उन्हें दे दिए।  जिसके बाद सभी लोग फरार हैं। रविवार को मुखबिर से मिली सूचना के बाद आरोपी आरिफ अली उर्फ बाबू (39) निवासी भानपुर छोला रोड और रियाज अली (52) निवासी जनता क्वार्टर निशातपुरा को गिरफ्तार किया है। आरोपियों के पास से अस्सी हजार रुपए नगद और 5 सौ रुपए के नकली नोटों की चार गड्डी नोट बनाने वाली कांच की प्लेट, कागज के टुकड़े, स्याही, प्रेस आदि सामान जब्त किया है।  


संबंधित समाचार