होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

भारत में धूम मचा रहा 'बनाना मैंगो': दशहरी को दे रहा टक्कर!

भारत में धूम मचा रहा 'बनाना मैंगो': दशहरी को दे रहा टक्कर!

भारत को "आमों का देश" कहना गलत नहीं होगा। गर्मी के मौसम में आमों का स्वाद लेना ज़रूरी सा हो जाता है। कुछ लोग तो सिर्फ दशहरी, अल्फांसो, सफेदा या लंगड़ा जैसे ही आम खाना पसंद करते हैं, जबकि कुछ लोग हर नई किस्म का स्वाद जरूर चखना चाहते हैं।

पिछले कुछ सालों में, भारत में विदेशी आमों की खेती भी तेज़ी से बढ़ रही है। यहां तक कि दुनिया के सबसे महंगे आम भी यहाँ उगाए जा रहे हैं।

आज हम आपको "बनाना मैंगो" के बारे में बता रहे हैं, जो भारत में बंपर पैदावार हो रही है और मिठास में दशहरी आम को टक्कर दे रहा है।

यह आम थाईलैंड में पाया जाता है, इसलिए इसे "थाई बनाना मैंगो" भी कहा जाता है। बांग्लादेश में भी इसकी खेती होती है।

इसका नाम "बनाना मैंगो" इसलिए रखा गया है क्योंकि इसकी आकृति केले जैसी होती है। यह 7-8 इंच लंबा आम होता है।

यह आम बेहद मीठा होता है, कुछ लोग इसे दशहरी आम जितना ही मीठा बताते हैं। इसकी खुशबू अनोखी होती है और इसका गुठली बहुत पतला होता है। यह पतला और लंबा होने के बावजूद 1 किलोग्राम में 3 आम तक आ जाते हैं। इसमें विटामिन ए, सी, बी6, पोटेशियम, आयरन और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व होते हैं।

पश्चिम बंगाल के खड़गपुर में "मैंगो मैन" अशोक मैती बताते हैं कि बनाना मैंगो अब भारत में भी खूब उगाया जा रहा है। यह दशहरी आम के पेड़ जैसा ही होता है, इसमें दो साल बाद ही फल लगने शुरू हो जाते हैं और यह भारत की जलवायु में आसानी से उग जाता है। पश्चिम बंगाल के अलावा, यह आम कई अन्य राज्यों में भी उगाया जा रहा है।

यह आम अभी आम बाजारों में आसानी से नहीं मिलता, इसलिए इसकी कीमत भी तय नहीं है। ऑनलाइन प्लेटफॉर्म या आयात-निर्यात गुणवत्ता वाले फलों की दुकानों पर यह ₹250-300 प्रति फल तक मिल सकता है।

बनाना मैंगो एक स्वादिष्ट और पौष्टिक विदेशी आम है जो भारत में तेज़ी से लोकप्रियता हासिल कर रहा है। यदि आपको नए स्वादों का अनुभव करना पसंद है, तो आपको ज़रूर इस आम को चखना चाहिए।


संबंधित समाचार