होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

अनिला भेंडिया ने उठाया महिलाओं को गर्म भोजन नहीं मिलने का मुद्दा, मंत्री लक्ष्मी राजवाड़े ने दिया जवाब, मंत्री के जवाब से असंतुष्ट विपक्ष ने किया बहिर्गमन

अनिला भेंडिया ने उठाया महिलाओं को गर्म भोजन नहीं मिलने का मुद्दा, मंत्री लक्ष्मी राजवाड़े ने दिया जवाब, मंत्री के जवाब से असंतुष्ट विपक्ष ने किया बहिर्गमन

रायपुर: छत्तीसगढ़ विधानसभा के मानसून सत्र का आज पांचवा और अंतिम दिन है सदन में प्रश्नकाल कि कार्यवाही के दौरान कांग्रेस विधायक अनिला भेंडिया ने महिलाओं को गर्म भोजन नहीं मिलने का मुद्दा सदन में उठाया. कहा- सुपोषण अभियान के तहत गर्म भोजन मिलता था वह बंद क्यों हुआ. मंत्री लक्ष्मी राजवाड़े ने सवाल का जवाब देते हुए कहा महिलाओं को गर्म भोजन मिलना जारी.  मंत्री के जवाब से असंतुष्ट विपक्ष ने बहिर्गमन किया.  

अनुसूचित क्षेत्रों में चना वितरण नहीं होने का मुद्दा सदन में गूंजा :

पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने प्रश्नकाल में सवाल उठाते हुए कहा- प्रदेश के कई जिलों में चना का विवरण नहीं किया गया? मंत्री दयालदास बघेल ने कहा कुछ स्थानों पर वितरण में देरी हुई. 

भूपेश बघेल ने पूछा जिन स्थानों में समय पर नहीं पहुंचा वहां एक साथ देंगे या नहीं?  मंत्री दयालदास बघेल ने कहा सभी महीनों के चने का वितरण किया जाएगा. भूपेश बघेल ने सत्यापन के दौरान चना कम पाए जाने का सवाल उठाया, क्या जिम्मेदारों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी?

मंत्री दयालदास बघेल ने कहा  830 दुकानों को नोटिस दिया गया है, 109 दुकानों को निलंबित किया गया है. 30 दुकानों को निरस्त किया गया है, 106 को वसूली नोटिस जारी किया गया है.

विधानसभा में गूंजा मलेरिया डायरिया का मुद्दा:

विधानसभा में ध्यानाकर्षण के माध्यम से फिर मलेरिया डायरिया का मुद्दा  गूंजा. BJP विधायक मोतीलाल साहू ने ध्यानाकर्षण लाया. प्रदेश के कई जिलों में मलेरिया और डायरिया के प्रकोप की दी जानकारी. 

मंत्री श्यामबिहारी जायसवाल ने दी जानकारी: 

मंत्री श्यामबिहारी जायसवाल ने बताया सभी जिलों में लगातार जांच की जा रही है, बस्तर संभाग में मलेरिया नियंत्रण में है, दो बच्चों की मौत का कारण देर से अस्पताल लाया जाना है. मच्छरदानी का वितरण लगातार किया जा रहा है, दवाओं की भी पर्याप्त उपलब्धता बनी हुई है.


मोतीलाल साहू ने दवाओं की उपलब्धता पर जताया संदेह :

मोतीलाल साहू ने दवाओं की उपलब्धता पर संदेह जताते हुए कहा- पिछली सरकार ने पेमेंट का भुगतान नहीं किया इसलिए दवाओं की आपूर्ति नहीं हो पा रही है. मंत्री श्यामबिहारी जायसवाल ने जानकारी  दी, कहीं भी पेमेंट नहीं होने की वजह से दवाओं की आपूर्ति नहीं रोकी गई. दवाओं और जांच किट की पर्याप्त आपूर्ति की गई है. विभाग की टीम बस्तर में नाव से दूरस्थ गांवों तक पहुंचकर जांच कर रही है. कहीं भी कोई कमी नहीं है, पिछली सरकार से अधिक जांच की गई है.

 डायरिया का उठाया मुद्दा :

कांग्रेस विधायक राघवेन्द्र सिंह ने भी मलेरिया और डायरिया का मुद्दा उठाया है. इस पर राघवेन्द्र सिंह ने कहा, मेरे क्षेत्र की महिला को नो बेड की वजह से भर्ती तक नहीं किया जा सका है। इसके साथ ही मंत्री श्यामबिहारी जायसवाल ने कहा कि, किसी की मौत डायरिया से नहीं हुई है.विपक्ष के सदस्यों ने भी डायरिया और मलेरिया से मौत का मामला उठाया है. 

 स्वास्थ्य मंत्री मौतों से कर रहे इंकार :

वहीं मंत्री श्यामबिहारी जायसवाल ने कहा पिछली सरकार में हर साल मलेरिया और डायरिया से मौतें होती थी, हमारी सरकार में सभी स्थानों पर बेहतर व्यवस्थाएं की गई है.मलेरिया डायरिया पर चर्चा के दौरान पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि, छत्तीसगढ़ में मलेरिया और डायरिया भयावह है,हाईकोर्ट ने स्वत: संज्ञान लिया है, रतनपुर इलाके में एक बैड पर तीन-तीन मरीजों को रखा गया था.सभी जिलों में स्थिति खराब है, लेकिन स्वास्थ्य मंत्री फिर भी मौतों से इंकार कर रहे हैं. 


दवाओं की आपूर्ति को लेकर पूछे सवाल :

इस पर जवाद देते हुए स्वास्थ्य मंत्री ने कहा, मलेरिया से 15 लोगों की मौत हुई है, लेकिन डायरिया से मृत्यु किसी की नहीं हुई है। मैं मानता हूं कि अभी कोविड जैसी स्थिति डायरिया के लिए व्यवस्था नहीं हो सकती है। भाजपा विधायक अजय चंद्राकर ने कहा क्या अकेले भूपेश बघेल ही सवाल करते रहेंगे। अजय चंद्राकर ने इस दौरान विधानसभा अध्यक्ष से कहा कि, भूपेश बघेल के लिए कुछ ज्यादा ही उदार नजर आ रहे हैं. इस उदारता का क्या कारण है ?

विपक्ष ने किया बहिर्गमन :

जिसके बाद भूपेश बघेल ने मच्छरदानी वितरण और दवाओं की आपूर्ति को लेकर पूछे सवाल पर मंत्री श्यामबिहारी जायसवाल ने कहा, 16 लाख से अधिक मच्छरदानी का वितरण किया गया है. प्रदेश में सभी दवाओं की पर्याप्त उपलब्धता है, डायरिया से कोई मौत नहीं हुई है. इस मामले में ध्यानाकर्षण के दौरान मंत्री के जवाब से असंतुष्ट होकर विपक्ष ने  इसका बहिर्गमन किया है. 


संबंधित समाचार