होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

Amazon New Rules : बदल गया अमेजन का नियम... अब 2000 रु के नोट नहीं होगा स्वीकार

Amazon New Rules : बदल गया अमेजन का नियम... अब 2000 रु के नोट नहीं होगा स्वीकार

अमेजन ने एक अहम ऐलान किया है जिसके कारण ग्राहकों को परेशानी भी हो सकती है। अमेजन इंडिया अब 2000 रुपए के नोट स्वीकार नहीं करेगा. ये नियम आज यानी 19 सितंबर 2023 से ही लागू हो गया है.

अमेजन की ओर से घोषणा की गई है कि वह 2000 रुपये के नोटों को कैश ऑन डिलीवरी सर्विस के दौरान स्वीकार नहीं करेगा और यह नियम कंपनी ने आज से यानी 19 सितंबर 2023 के बाद सभी के लिए अप्लाई होना शुरू हो जाएगा। इस तारीख के बाद आप कैश ऑन डिलीवरी सर्विस पर 2 हजार रुपये के बैंक नोट को कंपनी को नहीं पे कर सकती हैं।

वहीं, अगर ऑर्डर किसी थर्ड पार्टी द्वारा कैश ऑन डिलीवरी से आता है तो इसके लिए 2000 के नोट न लेने वाला नियम नहीं है। कंपनी ने यह फैसला तब लिया जब आरबीआई द्वारा 2 हजार रुपये के नोट को बदलने या जमा करने की आखिरी डेट करीब आ गई है। इससे कई लोगों को परेशानी भी हो सकती है।

मालूम हो कि भारतीय रिजर्व बैंक ने 2000 रुपए के बैंक नोटों को सर्कुलेशन से वापस लेने की घोषणा की थी, जिसके बाद अमेजन ने ये फैसला लिया है. RBI की ओर से 2000 रुपए के बैंक नोटों को जमा कराने या फिर इन्हें बदलवाने के लिए 30 सितंबर 2023 तक का समय दिया गया है. हालांकि ये नोट लीगल टेंडर बने रहेंगे.


संबंधित समाचार