होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

HEAT WAVE : गर्मी को देखते हुए राज्य सरकारों को ऐडवाइजरी, मंत्री ने दी जानकारी

HEAT WAVE : गर्मी को देखते हुए राज्य सरकारों को ऐडवाइजरी, मंत्री ने दी जानकारी

दिल्ली। गर्मी (Heat) के मौसम (Weather) में तपती धूप (Sun Light) और तेज गर्मी से निपटने की तैयारियों को लेकर केंद्र सरकार (Government) में मंत्री (Minister) ने समीक्षा बैठक (Meeting) बुलाई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने गर्मी से लोगों के लिए क्या क्या सुविधायें मुहैया कराई जा सकती है। इस पर चर्चा करने के लिए बैठक बुलाई है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने गर्मी के मौसम को लेकर कहा कि गर्मी शुरु हो चुकी है। IMD ने अल-निनो के प्रभाव के चलते हीट वेव की आशंका जताई है, इस साल हीट वेव और थोड़ा ज्यादा तापमान रहने की संभावना है। उन्होंने कहा कि इसे ध्यान में रखते हुए हमने बैठक की है और सरकार की ओर से राज्य सरकार को ऐडवाइजरी जारी करने को कहा है।

बीमारियों का डर

लोगों को गर्मी से बचाव और निजात को लेकर केंद्रीय मंत्री ने कहा कि मेरा सुझाव है कि लोग पानी पीते रहे और पानी अपने साथ रखें। उन्होंने लोगों से अपील करते हुए कहा कि लोग अपने आपको हाइड्रेट रखें, जिससे कि वह स्वस्थ रह सकें। गर्मी के मौसम में किस तरह की बीमारियों का डर बना रह सकता है। इस मुद्दे पर मंत्री मनसुख मंडाविया ने अपनी बात रखी।

अप्रैल के महीने में तेज धूप और गर्मी के चलते लोग बेहाल होते नजर आ रहे हैं। गर्मी के मौसम में लोग स्वस्थ होकर अपनी दिनचर्या के साथ काम करते रहें। इसको लेकर सुझाव भी दिए जा रहे हैं। इसके साथ बीमार पड़ने पर गर्मी में क्या करें और क्या न करें इसकी जानकारी भी चिकित्सकों द्वारा लोगों को दी जा रही है। 
 


संबंधित समाचार