होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

ऐसा स्कूल, जिनके पास नहीं है अपना भवन, शेड के नीचे पहली से लेकर पांचवीं तक की कक्षाएं हो रही संचालित

ऐसा स्कूल, जिनके पास नहीं है अपना भवन, शेड के नीचे पहली से लेकर पांचवीं तक की कक्षाएं हो रही संचालित

जशपुर जिले के पत्थलगांव विकासखंड के ग्राम पंचायत बटुराबहार में 5 सालों से भवन विहीन प्राथमिक शाला टोंगरीपारा सरकारी स्कूल के विद्यार्थियों को स्कूल भवन के अभाव में स्कूल परिसर में टिन शेड के नीचे पहली से लेकर पांचवीं तक की कक्षाएं संचालित हो रही हैं अब स्कूली छात्र अच्छा सा स्कूल की खातिर सरकार से मार्मिक गुहार लगाई है।
 
बारिश में पानी गर्मी में लू से परेशान बच्चे:

इस स्कूल में भवन  के अभाव के कारण यहां के विद्यार्थियों को छोटा सा खुला सायकिल स्टैंड में बैठ पढ़ाई लिखाई करनी पड़ती है. लम्बे समय से स्कूल भवन के अभाव में यहां के विद्यार्थियों के साथ शिक्षकों को भी बारिश और गर्मी के मौसम में काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। स्कूली बच्चों का कहना है कि बारिश में उनकी कॉपी किताब और कपड़ें भींग जाते हैं जबकि गर्मी में लू के थपेड़ों से परेशान रहना पड़ता है।

शिक्षा विभाग की लापरवाही का खामियाजा बच्चे भुगत रहे:

दरअसल यहां प्राथमिक स्कूल भवन पुराने होने के कारण बदहाल हो चुकी थी। विभाग ने बदहाल स्कूल को तो तोड़वा दिया, लेकिन नया भवन नहीं बनाया। बावजूद शिक्षा विभाग ने न तो कोई व्यवस्था बनाई है, न ही नया भवन निर्माण को लेकर ध्यान दे रही है। इसका खामियाजा स्कूली बच्चों को भुगतना पड़ रहा है। बच्चों की पढ़ाई प्रभावित न हो, इसलिए ग्रामीणों ने एकमत होकर ग्राम पंचायत में प्रस्ताव कर स्कूल परिसर में ही टिनशेड का निर्माण कराया। यहां चबूतरा में बच्चे बैठकर पढ़ाई करते हैं। बटुराबहार के प्राथमिक शाला टोंगरीपारा में वर्तमान में 28 बच्चे पढ़ाई कर रहे हैं।

प्रशासनिक अधिकारियों के झूठे आश्वासन से अभिभावक दुखी :

हैरानी की बात तो ये है कि नया स्कूल भवन निर्माण कराने को लेकर ग्रामीणों ने प्रस्ताव भी भेजा था। जहां स्वीकृति भी मिल चुकी थी। लेकिन अब तक भवन का निर्माण नहीं हो पाया है। भवन निर्माण के लिए बार बार प्रशासनिक अधिकारियों के झूठे आश्वासन से अभिभावक भी काफी दुखी हो चुके हैं.अभिभावकों ने अब स्कूल से बच्चों की टीसी निकालने का मन बना लिया है । यहां के स्कूली बच्चों से मिलने पहुंचे शिक्षा अधिकारी भी यंहा की बदहाल शिक्षा व्यवस्था को देखकर दंग रह गए. उन्होंने कहा कि सभी का सहयोग से इस स्कूल में जल्दी ही बदलाव किया जाएगा.


संबंधित समाचार