होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

1995 Double Murder Case: पूर्व सांसद प्रभुनाथ सिंह को सुप्रीम कोर्ट ने दी उम्रकैद की सजा, पढ़ें पूरी खबर 

1995 Double Murder Case: पूर्व सांसद प्रभुनाथ सिंह को सुप्रीम कोर्ट ने दी उम्रकैद की सजा, पढ़ें पूरी खबर 

1995 Double Murder Case: सुप्रीम कोर्ट ने राष्ट्रीय जनता दल (रा.ज.दल) के नेता प्रभुनाथ सिंह को 1995 में हुए दोहरे हत्याकांड में आजीवन कारावास की सजा दी है। प्रभुनाथ सिंह, जिन्होंने चार बार लोकसभा सांसद के रूप में सेवा की थी, को इस मामले में पहले निचली अदालत और हाई कोर्ट ने बरी किया था। लेकिन 18 अगस्त को सुप्रीम कोर्ट ने दोनों फैसलों को पलटते हुए उन्हें दोषी करार दिया। प्रभुनाथ सिंह को एक अन्य हत्या मामले में पहले से उम्र कैद की सजा काट रहे हैं।

इस मामले का संदर्भ क्या है? 1995 में बिहार के छपरा में घटित हुई घटना में, 18 साल के राजेंद्र राय और 47 साल के दरोगा राय की एक मतदान केंद्र के पास हत्या हुई थी। इसका आरोप था कि प्रभुनाथ सिंह ने उन्हें मार दिया क्योंकि उन्होंने प्रभुनाथ की सिफारिश के बावजूद मतदान नहीं किया था। इस मामले में सिंह को 2008 में निचली अदालत और 2012 में पटना हाईकोर्ट ने बरी कर दिया था। अब सुप्रीम कोर्ट की एक तीन सदस्यीय बेंच ने कहा है कि मामले में प्रभुनाथ के खिलाफ पर्याप्त सबूत हैं।

18 अगस्त को सुप्रीम कोर्ट ने बिहार के गृह सचिव और डीजीपी को निर्देश दिया था कि प्रभुनाथ सिंह को गिरफ्तार किया जाए और 1 सितंबर को पेश किया जाए। हालांकि, बाद में जजों ने साफ किया कि प्रभुनाथ को पेशी के लिए सुप्रीम कोर्ट में लाने की ज़रूरत नहीं है। इसलिए, उन्हें वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए पेश किया गया। प्रभुनाथ के वकील ने उनकी उम्र का हवाला देते हुए रियायत की मांग की। इसके बाद कोर्ट ने उम्रकैद की सजा की घोषणा कर दी। जजों ने बिहार सरकार और प्रभुनाथ को यह आदेश भी दिया कि दोनों पीड़ितों के परिवार को 10-10 लाख रुपए का मुआवजा दिया जाए।

पहले से उम्रकैद में कट रहे हैं प्रभुनाथ, जो पहले जेडीयू और फिर आरजेडी में रह चुके हैं। 2017 में उन्हें विधायक अशोक सिंह की हत्या में भी दोषी करार दिया गया था और उन्हें उम्रकैद की सजा मिली थी। वर्तमान में वह झारखंड की हजारीबाग जेल में बंद हैं।

Read More:ADITYA-L1 LAUNCH के लॉन्चिंग की तैयारियों में काउंटडाउन शुरू, इसरो वैज्ञानिकों की टीम ने मिशन मॉडल के साथ श्री वेंकटेश्वर मंदिर का किया दर्शन

 


संबंधित समाचार