होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

स्व सहायता समूह की महिलाओं ने उठाया स्वच्छता ही सेवा अभियान के तहत सौंदर्यीकरण का जिम्मा, बेकार बोतल से किया जा रहा सजावट

स्व सहायता समूह की महिलाओं ने उठाया स्वच्छता ही सेवा अभियान के तहत सौंदर्यीकरण का जिम्मा, बेकार बोतल से किया जा रहा सजावट

रिपोर्टर - रविकांत सिंह राजपूत, कोरिया। कोरिया जिले के अंतर्गत नगर पालिका परिषद बैकुंठपुर की सफाई दीदीयों के द्वारा सिविल लाइन सड़क किनारे का सौंदर्यीकरण का कार्य बेकार-रद्दी सामानोंं से किया जा रहा है। डोर टू डोर कचरा कलेक्शन करने वाले स्व सहायता समूह की महिलाएं मिनरल वाटर, कोल्ड ड्रिंक्स के बेकार-रद्दी बोतल से सिविल लाइन सड़क के किनारे को गार्डनुमा बनाकर संवार रही है। खाली बोतल में रेत भरकर सिस्टमैटिक तरीके से सीमेंट से जोड़ रही हैं। अभी विश्राम गृह के सामने सिर्फ एक हिस्से का सौंदर्यीकरण करा रहे हैं। 

हालांकि, पीएचई कार्यालय से सुभाष तिराहे तक एसईसीएल ने सीएसआर मद से सौंदर्यीकरण कराया था लेकिन नगर पालिका की अनदेखी और बिना रखरखाव के कारण बेकार हो गया है। अब स्वच्छता पखवाड़ा के अंतर्गत इस सौंदरीकरण का कार्य किया जा रहा है।
 
रद्दी और बेकार बोतल से साज सजावट 
इस विषय पर नगर पालिका सीएमओ संजय दुबे ने बताया कि स्वच्छता ही सेवा अभियान के तहत शासन के निर्देशानुसार 17 सितंबर से 2 अक्टूबर तक स्वच्छता  पखवाड़ा का आयोजन किया जा रहा है जिसके तहत शहर में विभिन्न स्थानों पर सफाई का कार्य किया गया है। इसी के तहत सफाई दीदियों के द्वारा रद्दी और बेकार बोतल से साज सजावट का कार्य किया जा रहा है। उन्होंने शहरवासियों से  आह्वान किया कि वो खुद आ कर दीदियों के द्वारा किए गए इस कार्य का अवलोकन करे और दीदियों का उत्साहवर्धन करें।

संजय दुबे, सीएमओ


संबंधित समाचार