होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

Ujjain News : उज्जैन में नहीं, भोपाल में हुई थी सबसे पहले कार्रवाई

Ujjain News : उज्जैन में नहीं, भोपाल में हुई थी सबसे पहले कार्रवाई

भोपाल। बाइक के साइलेंसर को मॉडिफाई कर विस्फोटक आवाज निकालकर लोगों को डराने वाले बाइकर को लेकर सख्ती को लेकर उज्जैन में नहीं, भोपाल में सबसे पहले कार्रवाई की थी, जिसमें साइलेंसर को मॉडिफाइड कर बाइक में लगाने वाले दुकानदार पर एक लाख रुपए की कार्रवाई की थी। जो कि प्रदेश के इतिहास में इस तरह के मामलों को लेकर बड़ी कार्रवाई थी। उल्लेखनीय है कि उज्जैन पुलिस ने एक दिन पहले टॉवर चौक के बीच सड़क पर 100 से अधिक साइलेंसरों पर बुलडोजर चलाकर नष्ट करने की कार्रवाई की थी। जोकि अब चर्चा का विषय बनी है।  

पांच हजार के जुर्माने के साथ आरसी भी होगा निरस्त 

इस तरह के साइसेंसर लगाकर गाड़ी चलाने व बेचना अब महंगा पड़ेगा। यातायात पुलिस इस तरह की बाइक को पकड़कर चलाने वालों के न केवल पांच-पांच हजार रुपए के चालान काटेगी। साथ ही यातायात पुलिस आरटीओ को आरसी निरस्त करने के लिए पत्र लिखेगी। वहीं दुकानदार पर भी अधिक से अधिक जुर्माना लगाया जाएगा। 

पुलिस की चैकिंग व सख्ती से मामलों में आई कमी 

यातायात डीसीपी संजय सिंह ने बताया कि बाइक के साइलेंसर से विस्फोटक आवाजें निकलकर गाड़ी चलाने वालों पर भोपाल में चैकिंग के दौरान विशेष रूप से नजर रखी जा रही है। यातायात पुलिस की सख्ती के चलते भोपाल में इस तरह के साइसेंसर लगाकर बाइक चलाने वालों को बहुत हद तक कमी आई है। फिर भी यातायात पुलिस की ओर से विशेष अभियान चलाया जाएगा, जिसमें एक बार फिर साइलेंसर बेचने वाले दुकानों की भी जांच की जाएगी। यातायात पुलिस सूत्रों के अनुसार करीब 10 माह पहले ट्रैफिक ने इस तरह के साइलेंसर बेचने वाले दुकानदारों के यहां पर चैकिंग अभियान चलाया था। इस दौरान एक दुकान पर इस तरह का साइलेंसर मिलने पर एक लाख रुपए के जुर्माने की  कार्रवाई की थी। उस समय प्रदेश के इतिहास में पहली बार इतनी बड़ी कार्रवाई की गई थी। इसके बाद दुकान पर मॉडिफाइड साइलेंसर बेचने वाले दुकानदारों में जागरुकता आई है।  

वीआईपी रोड पर विशेष टीम की नजर

यातायात डीसीपी संजय सिंह ने बताया कि वीआईपी रोड पर सबसे अधिक इस तरह के साइलेंसर लगाकर बाइक चलाने के संबंध में ट्रैफिक पुलिस को शिकायत मिली थी। सड़क में शोर मचा कर लोगों को परेशान करने वाले लोगों पर शिकंजा कसने के लिए इस क्षेत्र में एक विशेष टीम तैनात की गई थी। कुछ चालकों के खिलाफ कार्रवाई भी की गई थी। इसके बाद से यहां पर भी अब इस तरह के साइलेंसर लगाकर बाइक चलाने वाले चालकों पर कमी आई है। हालांकि ट्रैफिक पुलिस की टीम तैनात है,जो कि लगातार इस तरह के चालकों पर नजर रखे हुए है। 


संबंधित समाचार